Qatargate Scandal in EU: यूरोपीय संसद से जुड़ा कतरगेट स्कैंडल (Qatargate scandal) इन दिनों यूरोपियन मीडिया में चर्चा का बड़ा विषय बना हुआ है. इस स्कैंडल के मुख्य संदिग्ध का एक इंटरव्यू के अंश लीक होने पर ईयू में हुए भ्रष्टाचार की परतें खुलनी शुरू हो गई हैं. इस स्कैंडल में यूरोपीय संघ (EU) के पूर्व सांसद पियर एंटोनियो पांजेरी को मुख्य संदिग्ध माना गया है.


वेस्टर्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पियर एंटोनियो पांजेरी और बेल्जियम के जांच अधिकारियों के बीच एक डील हुई. जिसके बाद तय हुआ कि एंटोनियो पांजेरी कतरगेट करप्शन स्कैंडल की डिटेल बताएंगे और बदले में उनकी सजा की अवधि घटाई जाएगी. एंटोनियो के मुंह से निकले कुछ वाक्य इस बड़े स्कैंडल की परतें खोलने वाले माने जा रहे हैं.


यूरोपीय संसद में तहलका मचाने वाला स्कैंडल
कतरगेट स्कैंडल की तह में जाते हुए एक जर्मन न्यूज पोर्टल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि सबसे पहले 9 दिसंबर को बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में 4 लोगों को कथित घोटाले में गिरफ्तार किया गया था. उन लोगों की गिरफ्तारी से कतरगेट स्कैंडल का गुबार यूरोपभर में फैल गया. तब से इस स्कैंडल ने यूरोपीय संसद को मुश्किल में डाल रखा है.


इन 4 ​लोगों की हुई गिरफ्तारी, सबसे पूछताछ जारी
इस स्कैंडल में बेल्जियम की पुलिस अब तक निजी आवासों से 15 लाख यूरो की नगदी जब्त कर चुकी है. पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया, उनमें ग्रीस की इवा काइली और उनके पार्टनर फ्रांसेस्को जियोर्जी शामिल हैं. कतरगेट स्कैंडल के वक्त इवा काइली यूरोपीय संसद की उपाध्यक्ष थीं और उनके पार्टनर फ्रांसेस्को जियोर्जी, एंटोनियो पांजेरी (जो कि यूरोपीय संघ के पूर्व सांसद हैं) के पेशेवर सहायक थे. एंटोनियो पांजेरी, इवा काइली और उनके पार्टनर फ्रांसेस्को जियोर्जी के अलावा इस मामले में चौथी गिरफ्तारी निकोलो फिगा-तालामांका की हुई, जो एक मानवाधिकार के लिए काम करने वाले गैर-सरकारी संगठन के हेड हैं.


मुख्य संदिग्ध एंटोनियो पांजेरी के बयान के अंश लीक हुए
इस स्कैंडल में मुख्य संदिग्ध एंटोनियो पांजेरी ने जो इंटरव्यू दिया, उसके मुताबिक कतरगेट घोटाले की शुरुआत मोरक्को से हुई. पांजेरी ने माना कि एक मोरक्कन अधिकारी अब्देररहीम अतमौन ने 2014 में मिलान के एक चुनावी अभियान के लिए उन्हें 50 हजार यूरो दिए. इसके बाद दोनों की दोस्ती परवान चढ़ती रही. अतमौन ने बाद में काइली, जियोर्जी और यूरोपीय यूनियन के दो अन्य सांसदों (आंद्रेया कोजोलिनो और मारिया आरेना) के विलासिता से भरे मोरक्को ट्रिप भी फाइनेंस किए.


मोरक्को के बाद कतर से बरसे नोट, हुआ 'कतरगेट'
पांजेरी ने माना है कि मोरक्को के बाद पैसा ट्रांसफर करने का खेल कतर के दोहा से शुरू हुआ. कतर ने पांजेरी और जियोर्जी को 2018 और 2019 में हर साल 10 लाख यूरो देने का वादा किया. पांजेरी के बयान के मुताबिक, 2021 आते-आते उनके पास इतना पैसा हो चुका था कि उन्हें पता ही नहीं था कि उस रकम का वो क्या-क्या करें. इसी तरह अरबों रुपयों का घोटाला हुआ. हालांकि, पैसे के ट्रांसफर को लेकर कुछ जानकारियां अब भी साफ नहीं हुई हैं. प्रारंभिक पड़ताल में यही सामने आया है कि घोटाला अरबों रुपयों का था.


यह भी पढ़ें: भारत पर कश्मीरी मुसलमानों के खिलाफ अत्याचार का आरोप लगाने वाले तुर्किए के वकील की खुली पोल, कतरगेट के संदिग्धों से रिश्ते स्वीकारे