Britain Protest: ब्रिटेन की राजधानी लंदन में सोमवार को पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने कई जगह प्रदर्शन किया और भीड़भाड़ वाले प्रमुख मार्गों को अवरुद्ध कर दिया, इसके कारण कई जगह यातायात प्रभावित हुआ. पुलिस ने 38 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है. पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने ब्रिटिश सरकार से एक दशक के भीतर सभी घरों को जीवाश्म ईंधन से मुक्त कराने की मांग की है. इंसुलेट ब्रिटेन नामक संस्था बीते कई हफ्तों से राजधानी लंदन में विरोध प्रदर्शन आयोजित कर रही है. इन प्रदर्शनों में राजधानी की कई प्रमुख सड़कों को अवरुद्ध किया गया है.


संस्था ने कहा कि 50 लोगों ने लंदन में चार प्रमुख मार्गों को अवरुद्ध कर दिया था, जिसमें ब्लैकवॉल टनल भी शामिल है, जो पूर्वी लंदन में टेम्स नदी के प्रमुख मार्गों में से एक है. दक्षिण लंदन में वैंड्सवर्थ ब्रिज, पश्चिम लंदन में हैंगर लेन और राजधानी के उत्तर में अर्नोस ग्रोव को भी अवरुद्ध किया गया. लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि राजमार्ग को बाधित करने और सार्वजनिक उपद्रव करने की साजिश रचने के मामले में 38 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है.


इधर, ब्रिटेन की तथाकथित “सरलीकृत” अंतरराष्ट्रीय यात्रा व्यवस्था सोमवार से लागू हुई लेकिन इससे ब्रिटेन की यात्रा कर रहे टीका ले चुके भारतीयों को कोई राहत नहीं मिली है. पिछले महीने लाये गए नए नियमों के तहत टीके की दोनों खुराक ले चुके भारतीय यात्रियों को मान्यता न देकर ब्रिटेन ने भारत को नाराज कर दिया था. 


ब्रिटेन के टीकों की सूची में भारत निर्मित कोविशील्ड के होने के बावजूद ऐसा किया गया। इसके जवाब में भारत ने सभी ब्रिटिश नागरिकों पर वही नियम लागू कर दिए और पीसीआर जांच, तथा 10 दिन पृथक-वास अनिवार्य कर दिया. भारत के भी ब्रिटिश नागरिकों के लिये वैसे ही नियम सोमवार से लागू हुए.


ये भी पढ़ें:


Viral Video: ब्रिटेन में पेट्रोल की कमी के बीच घोड़े पर सवार होकर पंप स्टेशन पहुंचा शख्स


फेसबुक पर लंदन वाली दोस्त बनकर लगाया चूना, दिल्ली पुलिस ने ऐसे किया ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश