PM Modi In UAE: पैगंबर (Prophet Mohammad) पर हुए विवाद के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) किसी मुस्लिम देश में पहली बार दौरे पर जा रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी जी-7 में हिस्सा लेने के बाद आज संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का दौरा करेंगे. यहां वो राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी का ये संक्षिप्त दौरा होगा. इसके साथ ही वो यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक भी व्यक्त करेंगे.


नाहयान का 13 मई को निधन हो गया था. उन्होंने 3 नवंबर 2004 को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में कामकाज संभाला था. यूएई भारत का प्रमुख साझीदार रहा है. ऐसे में इस दौरे के बाद साफ है कि दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे. पैगंबर विवाद के बाद पीएम मोदी का यूएई दौरा अहम माना जा रहा है.


यूएई भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार


यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है. दोनों देशों के बीच 60,664.37 करोड़ रुपये का कारोबार होता है. जिसमें भारत 38,901.88 करोड़ रुपये का आयात करता है. जबकि 21,762.49 करोड़ रुपये निर्यात करता है. वाणिज्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक यूएई को भारत पेट्रोलियम उत्पाद, कीमती धातुएं, पत्थर, रत्न और आभूषण, खनिज, खाद्य पदार्थ जैसे अनाज, चीनी, फल और सब्जियां, चाय, मांस और समुद्री भोजन, कपड़ा, इंजीनियरिंग और मशीनरी उत्पाद और रसायन निर्यात करता है.


जी-7 समिट के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ चाय पर चर्चा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को फ्रांस (France) के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने चाय पर विभिन्न द्विपक्षीय तथा वैश्विक विषयों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 (G-7) समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार से दो दिन की यात्रा पर जर्मनी (Germany) गए थे. दोनों नेताओं ने श्लोस एल्माउ में जी7 सम्मेलन से इतर चाय पर चर्चा की. इससे पहले मोदी और मैक्रों (Modi and Macron) ने सामूहिक फोटो खिंचने के बाद एक दूसरे को गले लगाया और संक्षिप्त चर्चा की.


ये भी पढ़ें: G7 Summit: पीएम मोदी से गर्मजोशी से मिले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, कनाडाई प्रधानमंत्री से हुई चर्चा


ये भी पढ़ें: Anupam Kher On PM Modi: सबको छोड़ पीएम मोदी से मिलने लगे राष्ट्रपति बाइडेन, अनुपम खेर बोले- बाइडेन भाई को...