PM Modi Visit Nepal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज नेपाल दौरे पर पहुंचे. हेलीकॉप्टर के जरिए लुंबनी पहुंचने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) ने पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया. पीएम मोदी लुंबिनी में महामाया देवी मंदिर भी पहुंचे और वहां पूजा अर्चना की. इस दौरान नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा उनके साथ मौजूद रहे. पीएम मोदी के नेपाल दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर बातचीत हुई. साल 2014 के बाद से ये प्रधानमंत्री मोदी की पांचवीं नेपाल यात्रा है. 


पीएम मोदी का नेपाल दौरा


पीएम नरेंद्र मोदी का साल 2020 में सीमा विवाद की वजह से संबंध प्रभावित होने के बाद नेपाल का पहला दौरा है. आईए 10 अहम प्वाइंट में पीएम मोदी की नेपाल यात्रा और भारत-नेपाल संबंध को समझते हैं-


1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लुंबिनी पहुंचे जहां पीएम शेर बहादुर देउबा ने ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया. प्रधानमंत्री देउबा के साथ उनकी पत्नी आरजू देउबा और नेपाल के कई मंत्रियों ने पीएम मोदी का स्वागत किया



2. पीएम मोदी ने बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुंबिनी में माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की. इस मंदिर को बुद्ध का जन्मस्थान माना जाता है.



3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुंबिनी में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात भी की. भारतीय लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला.



4. साल 2020 में सीमा विवाद के कारण संबंध प्रभावित होने के बाद से पीएम नरेंद्र मोदी का पहला नेपाल दौरा है.


 


5. पिछले महीने नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा के भारत दौरे पर संबंधों को फिर से पटरी पर लाया गया है. इस यात्रा के दौरान, दोनों प्रधान मंत्री पहले से मौजूद तंत्र के जरिए विवाद को सुलझाने पर सहमत हुए.


 


6. नेपाल की पिछली केपी ओली के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा एक नया राजनीतिक नक्शा जारी करने के बाद दोनों देशों के बीच कालापानी क्षेत्र को लेकर संबंध तनावपूर्ण हो गए थे. 


7.प्रधानमंत्री ने लुंबिनी मठ क्षेत्र के भीतर बौद्ध संस्कृति और विरासत के लिए एक केंद्र के शिलान्यास समारोह में भी भाग लिया।



8. दोनों नेताओं के बीच विकास, पनबिजली और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है.



9. 2014 के बाद से प्रधान मंत्री की यह पांचवीं नेपाल यात्रा है. इस दौरान, वह लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट की ओर से आयोजित बुद्ध जयंती समारोह में एक भाषण देंगे



10.पीएम मोदी नेपाल से कुशीनगर लौटकर बुद्ध की महा‍परिनिर्वाणस्‍थली पर वंदना करेंगे. पीएम शाम करीब पांच बजे लखनऊ के लिए प्रस्‍थान करेंगे जहां वो सीएम योगी और उनके मंत्रियों के साथ डिनर मीटिंग करेंगे.


ये भी पढ़ें:


Crisis In Sri Lanka: आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के PM ने विश्व बैंक के साथ की चर्चा, भारत ने डीजल की खेप पहुंचाई