President of UAE: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के नए राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को उनकी नियुकती पर  बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "मुझे विश्वास है कि उनके गतिशील और दूरदर्शी नेतृत्व में हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी और गहरी होती जाएगी."


गौरतलब है कि यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का शुक्रवार को निधन हो गया था. वह 73 वर्ष के थे. शनिवार को शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को राष्ट्रपति नियुक्त किया गया.


 







यूएई में शासकों ने घोषणा की कि उन्होंने सर्वसम्मति से शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया है. सरकारी समाचार एजेंसी ‘डब्ल्यूएएम’ ने कहा कि देश के सात शेखों की अबू धाबी के अल मुशरिफ पैलेस में हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया.


केवल तीन बार हुआ सत्ता परिवर्तन
यूएई में सत्ता परिवर्तन केवल तीसरी बार हुआ है, जब सात शेखों ने एक स्वतंत्र राष्ट्र बनने के बाद से एक नए राष्ट्रपति का चयन किया है.


शेख खलीफा ने अपने पिता मरहूम शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान की जगह ली थी. शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान 1971 में अमीरात के अस्तित्व में आने के बाद से लेकर दो नवंबर 2004 को अपने निधन तक यूएई के पहले राष्ट्रपति रहे.


संयुक्त अरब अमीरात में शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन के कारण तीन दिन का शोक घोषित किया गया है. इस दौरान देश भर में कारोबार और अन्य गतिविधियां बंद रहेंगी.


यह भी पढ़ें: 


Pakistan: 'पाकिस्तान पर परमाणु बम गिरा देना इससे कहीं ज्यादा बेहतर होता', जानिए इमरान खान ने क्यों दिया ये बयान


Russia and Ukraine War: कीव का दावा- यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव से पीछे हट रहे हैं रूसी सैनिक