Boris Johnson Confidence Vote Results: ‘पार्टीगेट’ (Partygate) मामले में विवादों में घिरे ब्रिटेन(Britain) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन(Boris Johnson) ने अपने खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव सोमवार को (No Confidence Motion) को जीत लिया. उन्हें विपक्ष के 148 वोटों के मुकाबले 211 वोट मिले. यह अविश्वास प्रस्ताव जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी(Conservative Party) के सांसदों की तरफ से ही लाया था. पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री पद से जॉनसन को हटाने के लिए विद्रोही सांसदों को 180 वोट की आवश्यकता थी.


गौरतलब है कि 10, डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री आवास) में जून 2020 में आयोजित एक जन्मदिन पार्टी में कोविड-19 लॉकडाउन संबंधी नियमों के उल्लंघन के आरोप को लेकर 40 से अधिक सांसदों ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की थी. मामला लंबे समय से चर्चा में बना हुआ है और शीर्ष सिविल सेवक सू ग्रे के नेतृत्व में की गई जांच की विफलताओं को लेकर भी कई सवाल उठाए गए हैं.


स्कॉटलैंड यार्ड जांच के बाद जारी रिपोर्ट में कहा गया था कि कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 2020-2021 के लॉकडाउन के दौरान सरकारी कार्यालयों के भीतर दलों ने नियमों का उल्लंघन किया. जॉनसन और उनकी पत्नी कैरी पर जून 2020 में डाउनिंग स्ट्रीट के कैबिनेट रूम में लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करते हुए जन्मदिन की पार्टी आयोजित करने के लिए जुर्माना भी लगाया गया था.


कंजरवेटिव पार्टी(Conservative Party) के मौजूदा नियमों के तहत, जॉनसन(Boris Johnson) की इस जीत के बाद अब वह कम से कम 12 महीने तक इस तरह के किसी अन्य अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) का सामना नहीं करेंगे. 


Russia Ukraine War: ब्रिटेन के रक्षा सचिव बोले- यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध जीत सकता है अगर...