Pfizer COVID-19 Pill: दवा कंपनी फाइजर ने दावा किया है कि एंटी कोविड की गोली 89 फीसदी तक अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु को रोकने में प्रभावी है. फाइजर इंक ने शुक्रवार को कहा कि  ​​​​COVID-19 के लिए इसकी प्रायोगिक एंटीवायरल गोली अस्पताल में भर्ती होने और मौत की दरों में लगभग 89 फीसदी तक की कटौती करती है. कंपनी ने कहा कि वह अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन और अंतरराष्ट्रीय नियामकों से जल्द से जल्द इस एंटी कोविड-19 गोली को अधिकृत करने के लिए कहेगी.


कोविड-19 की गोली की बड़ी उपलब्धि!


कुछ स्वतंत्र विशेषज्ञों ने इसके परिणामों की ताकत के आधार पर कंपनी के अध्ययन को रोकने की सिफारिश की थी. कंपनी का कहना है कि एक बार फाइजर अपना एफडीए आवेदन जमा कर देता है तो एजेंसी हफ्तों या महीनों के भीतर निर्णय ले सकती है. दुनिया भर के शोधकर्ता COVID-19 के खिलाफ एक गोली बनाने की होड़ में लगे हैं. एंटी कोविड-19 गोली मरीजों में लक्षणों को कम करने, तेजी से ठीक होने और अस्पतालों और डॉक्टरों पर बोझ को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकती है. बताया जा रहा है कि इस कोविड-19 गोली के भरोसे रोगियों को घर पर ले जाया जा सकता है.


उपयोग में आसान और संक्रमण रोकने में अहम


फाइजर के कार्यकारी डॉ. मिकेल डोलस्टन ने कहा कि यह लंबे समय के लिए वायरोलॉजी में एकल दवा के लिए सबसे बड़ी चिकित्सा प्रगति में से एक है. शीर्ष अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी इस बात पर जोर देते रहे हैं कि संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण सबसे अच्छा तरीका रहेगा. लेकिन लाखों अमेरिकियों के अभी भी टीकाकरण नहीं होने के कारण चिंता की बात है. ऐसे में एंटी कोविड-19 गोली वैश्विक स्तर पर प्रभावी, उपयोग में आसान साबित हो सकती है. बताया जा रहा है कि ये उपचार भविष्य में संक्रमण की लहरों को रोकने के लिए काफी अहम होंगे.


Edible Oil Price: केंद्र सरकार का दावा- खाद्य तेलों के दाम में आई गिरावट, 7 से 20 रुपये तक घटी कीमतें