Police Protesters Clash in Paris: द न्यू यॉर्क पोस्ट के अनुसार, कुर्दिश सांस्कृतिक केंद्र में शुक्रवार को हुई घातक गोलीबारी के बाद दूसरे दिन पेरिस में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसा भड़क उठी. प्रदर्शनकारियों ने वाहनों को पलट दिया और उनमें से कुछ में आग लगा दी. जवाब में पुलिस ने आंसू गैस के गोले प्रदर्शनकारियों पर छोड़े.


बता दें कि मध्य पेरिस में रुए डी एंघियन में स्थित एक सांस्कृतिक केंद्र में शुक्रवार को एक बंदूकधारी ने तीन लोगों की हत्या कर दी और तीन अन्य को घायल कर दिया. फ्रांसीसी टेलीविजन नेटवर्क बीएफएम टीवी के मुताबिक बंदूकधारी को गिरफ्तार कर लिया गया है. पेरिस पुलिस ने रू डी एंघियन इलाके से लोगों को दूर रहने की अपील की है.


पेरिस में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसा


कुर्द समुदाय पर जानलेवा हमले के बाद प्रदर्शनकारियों ने कार के शीशे तोड़ दिए और उनमें से कुछ में आग लगा दी. द न्यू यॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, तीन पीड़ितों के शोक में शहर के प्लेस डे ला रिपब्लिक में बड़े पैमाने पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद शनिवार को विरोध फिर से शुरू हो गया. 


पेरिस के सेंट्रल स्क्वायर में पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए सैकड़ों कुर्द प्रदर्शनकारी जिले के मेयर सहित फ्रांसीसी राजनेताओं के साथ शामिल हुए थे. फ्रांस में कुर्दिश डेमोक्रेटिक काउंसिल के एक राजनीतिक समूह, बेरिवान फ़िराट ने बीएफएम टीवी को बताया, "हमें बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं किया जा रहा है. 10 वर्षों में, छह कुर्द कार्यकर्ता पेरिस में दिन के उजाले में मारे गए हैं." समूह ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन के लिए लोगों को चौक पर इकट्ठा होने का आह्वान किया था.


पुलिस प्रमुख लॉरेंट नुनेज का बयान
पेरिस के पुलिस प्रमुख लॉरेंट नुनेज ने कहा कि हिंसा के लिए कुछ दर्जन प्रदर्शनकारी जिम्मेदार थे, जिसमें 11 लोगों की गिरफ्तारियां हुईं और लगभग 30 लोगों को मामूली चोटें आईं. जैसे ही कुछ प्रदर्शनकारी चौक से बाहर निकले, उन्होंने पुलिस पर प्रोजेक्टाइल फेंके. जिसका पुलिस ने आंसू गैस से जवाब दिया. प्रदर्शनकारियों के तितर-बितर होने से पहले लगभग दो घंटे तक झड़पें होती रहीं.