Pakistan Economy: पाकिस्तान (Pakistan) की चौपट पड़ी अर्थव्यवस्था (Economy) में चीनी कंपनियां (Chinese Companies) दम भरने जा रही हैं. दरअसल, पाकिस्तान एक प्रस्ताव पेश कर रहा है जिसमें 5 सीपीईसी प्रोजेक्ट (CPEC Project) की लागत का 20 प्रतिशत हिस्सा देश को मिलेगा. ये हिस्सा चीनी कंपनियां देंगी जिसमें तमाम खर्चों के साथ स्टाफ की सैलरी (Staff Salary) भी शामिल है.


पाकिस्तानी मीडिया हाउस द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक ये चाइनीज फर्म्स पूरी लागत का 20 प्रतिशत अमेरिकी डॉलर में लेकर आएंगी और इस पैसे को एक विशेष खाते में रखा जाएगा. ये कंपनी खर्चे के लिए पाकिस्तानी रुपयों में पैसे को निकाल सकती हैं. इसको लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मंत्रियों से चर्चा करने के बाद दिशा निर्देश भी दे दिए हैं.


पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को मिलेगी ताकत


इस प्रस्ताव के पेश होने के बाद आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में जान आने की संभावना है. सीपीईसी की लागत को जो 20 प्रतिशत हिस्सा पाकिस्तान को मिलेगा वो वहां की सेंट्रल बैंक में जमा किया जाएगा. बैठक में चर्चा के दौरान इन पांच सीपीईसी प्रोजेक्ट की कीमत 7 अरब अमेरिकी डॉलर आंकी गई है.


पाकिस्तान को मिलेगी कितनी रकम?


इस योजना (Scheme) के मुताबिक, 7 अरब अमेरिकी डॉलर का 20 प्रतिशत का हिसाब लगाया जाए तो पाकिस्तान (Pakistan) को 1.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर मिल सकते हैं जो सेंट्रल बैंक (Central Bank) में आएंगे. पता हो कि ये पांचों प्रोजेक्ट कई सालों से धूल फांक रहे हैं और अब इस प्रस्ताव के निर्देश के बाद फास्ट ट्रैक (Fast Track) मोड में काम होने की संभावना है.


ये भी पढ़ें: CPEC में अफगानिस्तान को शामिल करने के लिए चीन पूरी तरह से तैयार, भारत कर रहा विरोध


ये भी पढ़ें: India On CPEC: चीन और पाक की नापाक कोशिश पर भारत की चेतावनी, कहा- 'अस्वीकार्य है', जानिए पूरा मामला