Pakistan Mosque Blast in Peshawar: पाकिस्तान में सोमवार (30 जनवरी) को हुए धमाके में मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. पेशावर स्थित मस्जिद में हुए विस्फोट में मृतकों की संख्या 72 तक पहुंच गई है. अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमोत्तर पाकिस्तान (Pakistan) में एक मस्जिद में बम विस्फोट (Blast in Mosque) में कम से कम 72 लोग मारे गए और 150 से अधिक जख्मी हुए. घायलों का इलाज जारी है. इसे पिछले करीब 11 महीनों में देश का सबसे भीषण हमला बताया जा रहा है.


पेशावर (Peshawar) में रेस्क्यू एजेंसी एधी के शिफ्ट सुपरवाइजर इंकलाब खान ने कहा, "हम अब भी मस्जिद के मलबे से लाशें निकाल रहे हैं."


पेशावर विस्फोट में मृतकों का आंकड़ा बढ़ा


खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के गवर्नर गुलाम अली ने मीडिया को बताया कि धमाका सोमवार को दोपहर की नमाज के दौरान उस इलाके में हुआ, जहां पेशावर का पुलिस मुख्यालय और अन्य सरकारी कार्यालय स्थित हैं. पेशावर के पुलिस प्रमुख मोहम्मद एजाज खान के मुताबिक, पुलिस अभी भी मस्जिद के मलबों में दबे लोगों को ढूंढने में लगी है. 


नमाज के दौरान हुआ था विस्फोट


पेशावर के उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में जब नमाजी जुहर यानी दोपहर की नमाज पढ़े रहे थे, तभी अगली लाइन में बैठे आत्मघाती हमलावर ने धमाका कर खुद को उड़ा लिया. नमाजियों में पुलिस, आर्मी और बम निष्क्रिय दस्ते के कर्मचारी भी शामिल थे. बताया जाता है कि इस मस्जिद में करीब 300 लोग नमाज के लिए इकट्ठा होते हैं. विस्फोट के बाद मस्जिद का बड़ा हिस्सा गिर गया.


पिछले साल भी हुआ था धमाका


इस्लामाबाद स्थित पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर कॉन्फ्लिक्ट एंड सिक्योरिटी स्टडीज के मुताबिक 2021 की तुलना में 2022 में आतंकी हिंसा में 22 फीसदी का इजाफा देखा गया. पिछले साल मार्च 2022 में इस्लामिक स्टेट समूह ने पेशावर में ही एक शिया मस्जिद (Shia Mosque) पर कुछ ऐसा ही हमला हमला किया था, जिसमें 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.


ये भी पढ़ें:


Malala Yousafzai Tweet: 'मैं टूट गई हूं.....पाकिस्तान के पेशावर बम धमाके पर बोली नोबेल शांति विजेता मलाला यूसुफजई