Pakistan On BRICS: हाल ही में ब्रिक्स (BRICS) सम्मेलन का समापन दक्षिण अफ्रीका में हो चुका है. ये सम्मेलन बीते मंगलवार (22 अगस्त) से गुरुवार (24 अगस्त) तक चली. इस दौरान ब्रिक्स देशों के राजनेताओं ने हिस्सा लिया. इस बार के ब्रिक्स सम्मेलन में 6 नए देशों को शामिल किया गया है, जिसमें अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात है.


ANI की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिक्स में नए देशों के शामिल होने के बाद पाकिस्तान ने अपने तरफ से एक बयान जारी किया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने शुक्रवार (25 अगस्त) को कहा कि उनकी सरकार ने ब्रिक्स में शामिल होने के लिए कोई ऑफिशियल रिक्वेस्ट नहीं किया था.


ब्रिक्स सम्मेलन पर पाकिस्तान ने क्या कहा?
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रेस रिलीज के मुताबिक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि देश आने वाले भविष्य में ब्रिक्स शामिल होने के बारे में फैसले लेगा. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, "हमने जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स से संबंधित घटनाक्रम पर नजर रखी है. हमने समावेशी बहुपक्षवाद पर गौर भी किया है. पाकिस्तान ने पहले भी कई बार कहा है कि वह समावेशी बहुपक्षवाद का प्रबल समर्थक है.


मुमताज जहरा बलूच ने कहा
मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि पाकिस्तान भी एक महत्वपूर्ण विकासशील देश है, जिसने दक्षिण एशिया के देशों के बीच शांति, एकजुटता और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण योगदान दिए हैं.  उन्होंने कहा, "हम अंतरराष्ट्रीय सहयोग की भावना को बढ़ावा देने और समावेशी बहुपक्षवाद को दोबारा से जिंदा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी कोशिशें जारी रखेंगे."


भारत के चंद्रयान-3 मिशन पर कही बात
भारत के चंद्रयान-3 मिशन पर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, "मैं केवल इतना कह सकती हूं कि यह एक महान वैज्ञानिक उपलब्धि है, जिसके लिए इसरो वैज्ञानिक सराहना के पात्र हैं." ब्रिक्स देशों के समूह ने गुरुवार को छह नए सदस्यों- अर्जेंटीना, इथियोपिया, मिस्र, ईरान, सऊदी अरब और यूएई को शामिल करने का फैसला किया. नई सदस्यता 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी होगी.


ये भी पढ़ें:Airlines Weigh Rule: प्लेन में चढ़ने से पहले यात्रियों का तौला जाएगा वजन, क्यों सुनाया गया ये फरमान?