Pakistan IMF News: आर्थिक तंगहाली से जूझ रहे पाकिस्‍तान (Pakistan) पर विदेशी कर्ज बढ़कर 100 अरब डॉलर से ज्‍यादा हो चुका है और उसका विदेशी मुद्रा भंडार भी नाममात्र का बचा है. अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने के लिए उसे जल्‍द से जल्‍द आर्थिक पैकेज की दरकार है, वरना पाक दिवालिया भी हो सकता है. पाकिस्‍तानी करेंसी की वैल्‍यू भी आए रोज कम होती जा रही है, अब एक डॉलर के मुकाबले में 288 पाकिस्‍तानी रुपये लग रहे हैं. ऐसे संकट से उबरने के लिए पाकिस्‍तानी हुकूमत अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से गुहार लगा रही है.


हालांकि, महीनों से गुहार लगाने के बावजूद IMF ने पाकिस्‍तान के लिए राशि जारी नहीं की है. वहीं, इस बीच IMF से श्रीलंका और यूक्रेन के लिए आर्थिक पैकेज मंजूर हो गया है. न्‍यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के नए सहायता कार्यक्रम से यूक्रेन को 2.7 अरब डॉलर की पहली किश्त जारी कर दी गई है.


IMF ने पाक को नहीं, यूक्रेन को भेज दी किस्त


अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने युद्धग्रस्‍त यूक्रेन के लिए पिछले हफ्ते विस्तारित फंड सुविधा (EFF) के तहत लगभग 15.6 अरब डॉलर की नई 48 महीने की विस्तारित व्यवस्था को मंजूरी दी थी. और, अब उसके तहत करोड़ों डॉलर की किस्त भी जारी कर दी गई है. इसके लिए नेशनल बैंक ऑफ यूक्रेन (NBU) के अध्यक्ष एंड्री पिश्नी की ओर से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का धन्‍यवाद किया गया. एंड्री पिश्नी ने कहा, "हम अपने भागीदारों को उनकी त्वरित मदद के लिए धन्यवाद देते हैं. यूक्रेन अब IMF से सहायता की अगली किश्त प्राप्त करने के लिए काम कर रहा है."


10 अप्रैल को IMF से मीटिंग करेगा पाक


वहीं, IMF से आर्थिक पैकेज पाने के लिए पाकिस्‍तानी हुकूमत भी एडी-चोटी का जोर लगा रही है. हुकूमत का मानना है कि उन्होंने रुके हुए IMF प्रोग्राम में जान फूंकने के लिए सभी कड़े फैसले लिए हैं. बावजूद इसके IMF ने उनके लिए किस्त जारी नहीं की है. अब हुकूमत कर्ज के लिए एक बार फिर IMF के आगे हाथ फैलाएगी. इसके लिए पाकिस्‍तानी वित्त मंत्री इशाक डार, अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ अमेरिका जाएंगे और 10 अप्रैल से IMF के प्रतिनिधियों संग बैठक में भाग ले सकते हैं. 


यह भी पढ़ें: दिवालिया श्रीलंका को IMF से मिल गया 17वां बेलआउट पैकेज, कंगाल पाकिस्‍तान की हुकूमत अब भी उधार रकम को तरस रही