Chat GPT CEO: चैट जीपीटी एक बार फिर से चर्चा में है, हालांकि इस बार चर्चा का कारण चैट जीपीटी साफ्टवेयर नहीं होकर बल्कि उसके निर्माता हैं. ओपन एआई ने कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ ऑल्टमैन को गूगल मीट पर ही बर्खास्त कर दिया गया. उनकी बर्खास्तगी के बाद सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन ने शनिवार (18 नवंबर 2023) को एक संयुक्त बयान जारी किया.


उन्होंने कहा, हम आश्चर्यचकित हैं कि अचानक क्या हुआ है, हम हतप्रभ है कि ऐसा कैसे हो सकता है और हम इसकी तह में जाने की कोशिश कर रहे हैं. हम आश्चर्यचकित हैं कि अचानक क्या हुआ है, हम हतप्रभ है कि ऐसा कैसे हो सकता है और हम काफी दुखी हैं. उन्होंने कहा, 'हम सबसे पहले उन सभी लोगों को धन्यवाद देते हैं जिनके साथ हमने ओपनएआई में काम किया. हम हमारे ग्राहकों, निवेशकों को भी धन्यवाद अदा करते हैं जिन्होंने हमारी मदद की है. हालांकि हम अभी यह जानने की कोशिश कर रहे हैं आखिर ऐसा क्या हुआ जिस वजह से उनको नौकरी से निकाला गया.'


बयान में क्या बोले सैम ऑल्टमैन?
दोनों अधिकारियों ने उनकी आलोचना करते हुए कहा कि कल रात सैम को इल्या से एक संदेश मिला जिसमें उनको शुक्रवार (17 नवंबर) को दोपहर में बात करने के लिए कहा गया. सैम ने जब गूगल मीट ज्वाईन की तो वहां पर ग्रेग के अलावा पूरा बोर्ड मौजूद था. इल्या ने सैम को बताया कि उसे नौकरी से निकाला जा रहा है और यह खबर जल्द ही उससे साझा कर दी जाएगी.


दोपहर 12:19 मिनट पर ग्रेग को इल्या से एक संदेश मिला जिसमें उसने उसे गूगल मीट पर तुरंत जुड़ने को कहा गया. ग्रेग को बताया गया कि उसे बोर्ड से हटाया जा रहा है और उन्होंने सैम को भी नौकरी से निकाल दिया है. जब वह उनसे बात कर ही रहे थे ठीक उसी समय कंपनी ने इसको मीडिया में रिलीज कर दिया.


आप सभी की चिंताओं के लिए धन्यवाद
सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन ने कहा कि यह खबर आने के बाद हमारे लिए जिन लोगों ने चिंता जताई हम उनके बहुत आभारी हैं. इसके लिए आप सबको बहुत बहुत धन्यवाद, लेकिन आप सभी चिंतित नहीं हो क्योंकि सब कुछ ठीक हो जाएगा और हम आने वाले दिनों में कुछ बहुत ही अच्छा करेंगे.


ये भी पढ़ें: तमिलनाडु में किसानों का प्रदर्शन, सीएम स्टालिन का ऐलान- प्रदर्शनकारियों पर नहीं लगेगा गुंडा एक्ट, BJP-AIADMK के विरोध पर फैसला