Blasts Rock Russian Airbase In Crimea:

  क्रीमिया (Crimea) में मंगलवार 9 अगस्त को एक रूसी एयर बेस (Russian Air Base) पर कई शक्तिशाली विस्फोट हुए. रूस द्वारा नियुक्त क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख ने कहा कि एक सैन्य अड्डे (military base) पर हुए विस्फोटों में एक व्यक्ति की मौत हो गई है. सर्गेई अक्स्योनोव ने सोशल मीडिया पर लिखा कि विस्फोट प्रायद्वीप के पश्चिमी तट पर नोवोफ़ेडोरिव्का (Novofedorivka) के पास साकी एयर बेस (Saky Air Base) पर हुए थे. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फुटेज में कई विस्फोट होते दिख रहे हैं.


रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि साकी एयर बेस पर गोला-बारूद में विस्फोट हुआ. मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया कि प्रतिष्ठान पर हमला नहीं किया गया है. लेकिन यूक्रेन में सोशल नेटवर्क पर ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि यूक्रेन द्वारा दागी गई लंबी दूरी की मिसाइल के कारण विस्फोट हुए हैं. अगर इस बेस पर वास्तव में यूक्रेन द्वारा हमला किया गया है तो यह क्रीमिया प्रायद्वीप में किसी रूसी सैन्य ठिकाने पर पहला बड़ा हमला होगा.


क्रीमिया में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि साकी एयर बेस पर एम्बुलेंस और मेडिकल हेलीकॉप्टर भेजे गए हैं और क्षेत्र को पांच किलोमीटर (तीन मील) के दायरे में सील कर दिया गया है. स्थानीय गवाहों ने रॉयटर्स को बताया कि उन्होंने स्थानीय समयानुसार लगभग 15:20 (12:20 GMT) से कम से कम 12 धमाकों की आवाज सुनी.


हमले में पांच लोग घायल
क्रीमिया के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख कोन्सतातिन स्कोर्प्स्की ने कहा कि पांच लोग घायल हुए हैं और उनमें से एक को अस्पताल में भर्ती कराया गया. उन्होंने कहा कि अन्य लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है. क्रीमिया पर 2014 में मॉस्को ने कब्जा कर लिया था. प्रायद्वीप रूसी पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. एक वीडियो में वीजिटर्स को समुद्र तट से भागते हुए दिखाया गया है जबकि पृष्ठभूमि में धुआं उठ रहा है.


यूक्रेन ने क्या कहा
बीबीसी के मुताबिक डोजहद टीवी चैनल से बात करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने कहा कि कीव विस्फोटों के लिए जिम्मेदार नहीं है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने अपना रात का वीडियो संबोधन क्रीमिया को समर्पित किया, लेकिन सीधे तौर पर विस्फोटों का उल्लेख नहीं किया. जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, "क्रीमिया यूक्रेनियन (Ukrainian) है और हम इसे कभी नहीं छोड़ेंगे."


ये भी पढ़ें - 


Raid at Trump House: डोनाल्ड ट्रंप के घर पर FBI ने की छापेमारी, पूर्व राष्ट्रपति बोले- मेरे खूबसूरत घर पर किया कब्जा


Commonwealth Games 2022 में भारतीय एथलीट्स का रहा बोलबाला, हासिल किए 61 मेडल, 22 गोल्ड पर किया कब्जा