Omicron Threat: दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित होती दिख रही है. वहीं अब डेल्टा के बाद सामने आया ओमिक्रोन वेरिएंट तेजी से फैलता जा रहा है. संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्तमान में ओमिक्रोन का संक्रमण डेल्टा की तुलना में तेजी से फैल रहा है. अधिकांश अनुमानों के अनुसार बताया जा रहा है कि ओमिक्रोन के लगातार तेजी से सामने आ रहे मामलों ने डेल्टा वेरिएंट को पीछे छोड़ दिया है.


हालांकि दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन से शुरुआती संकेत मिले हैं कि ओमिक्रोन संक्रमण के कारण डेल्टा की तुलना में हल्की बीमारी के लक्षण देखे गए हैं. वहीं अधिकारी चेतावनी दे रहे हैं कि नया ओमिक्रोन वेरिएंट का संक्रमण हेल्थ केयर सिस्टम पर तेजी से हावी हो सकता है और कई समुदायों में महत्वपूर्ण बीमारी ला सकता है. 


फिलहाल ओमिक्रोन वेरिएंट का संक्रमण डेल्टा की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है, यही वजह है कि कई अमेरिकी शहरों में इसके मामलों में तेजी देखी जा रही है, जिसमें आंकड़े हर दो से तीन दिनों में दोगुने हो जाते हैं. वहीं अधिकारियों को आशंका है कि यह वेरिएंट रिकॉर्ड तोड़ देगा. 


अमेरिका में अभी तक औसत दैनिक मामलों का अब तक का उच्च स्तर 251,232 था, जो जनवरी में निर्धारित किया गया था. वहीं कुछ अनुमानों के अनुसार बताया जा रहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में साल के अंत से पहले ही एक दिन में दस लाख मामले सामने आ सकते हैं.  


इसे भी पढ़ेंः
Taliban और Pakistan के सैनिक सीमा विवाद को लेकर भिड़े, वीडियो वायरल


फिलहाल वैज्ञानिक अभी भी ओमिक्रोन के खतरे को समझने की कोशिश करने में लगे हुए हैं. स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमण का प्रभाव हल्का हो सकता है. वहीं वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रोन के कारण ज्यादा संख्या में संक्रमित होने की दशा में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ सकती है, जो कि परेशानी का सबब बन सकता है.