North Korea Ballistic Missile: उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से समुद्र की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने ये जानकारी दी है. उत्तर कोरिया ने यह बैलिस्टिक मिसाइल एसे समय में दागी है जब अगले हफ्ते वॉशिंगटन में यूएस-दक्षिण कोरिया टेबल-टॉप एक्सरसाइज करने वाले हैं. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, "उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागी है."


दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने कहा कि राजधानी प्योंगयांग के पास सुनन क्षेत्र से "अनुमानित लंबी दूरी की मिसाइल" लॉन्च की गई है. सुनान प्योंगयांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का स्थान है, जहां उत्तर कोरिया ने हाल ही में आईसीबीएम के ज्यादातर मिसाइल परीक्षण किए हैं.


जापान की भी आई प्रतिक्रिया


उ. कोरिया ने समुद्र में जहां मिसाइल टेस्ट किया है उसे जापान के सागर के तौर पर जाना जाता है. जापान के अधिकारियों ने बताया कि मिसाइल लॉन्च होने के एक घंटे से ज्यादा समय के बाद जापान के स्पेशल इकोनॉमिक जोन के अंदर पानी में गिरी. साथ ही जापान ने कहा कि यह बैलिस्टिक मिसाइल प्योंगयांग की सबसे बड़ी मिसाइलों में से एक थी.


दक्षिण कोरिया को मिली थी धमकी


उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने अपनी योजनाबद्ध सैन्य अभ्यास की घोषणा के बाद दक्षिण कोरिया के खिलाफ "अभूतपूर्व" कड़ी कार्रवाई करने की धमकी ही थी. अपने पड़ोसी देश को धमकी देने कते एक दिन बाद ही उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परिक्षण कर दिया है. 


उत्तर कोरिया के तरफ से बयान जारी करके अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर इस साल 20 से अधिक दौर के सैन्य अभ्यास की योजना बनाने का आरोप लगाया, जिसमें बड़े पैमाने पर क्षेत्र अभ्यास शामिल हैं. जबकि, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिका का टेबलटॉप अभ्यास बुधवार को होने वाला है. यहां यहां उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है या नहीं. साथ ही इसमें ये भी पता लगाने की कोशिश होगी कि उत्तर कोरिया का सैन्य रूप से कैसे सामना किया जाए.


यह भी पढ़ें: Shahbaz Sharif Government: शहबाज के पास सिर्फ 72 घंटे, परमाणु बम की धमकी देने वाले पाकिस्तानी मौलाना का अल्टीमेटम