North Korea Ballistic Missiles: उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन (Ballistic Missiles) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. उत्तर कोरिया ने गुरुवार (6 अक्टूबर) को एक बार फिर से मिसाइल दागी है. दक्षिण कोरिया की सेना ने इस बारे में पुष्टि की है. दक्षिण कोरिया की सेना के मुताबिक उत्तर कोरिया ने दो बैलिस्टिक मिसाइलें (Ballistic Missiles) दागीं हैं. इससे पहले उत्तर कोरिया ने मंगलवार (4 अक्टूबर) को जापान की राजधानी टोक्यो के ऊपर बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी.


दक्षिण कोरिया (South Korea) की सेना ने कहा कि उसने प्योंगयांग (Pyongyang) के समसोक क्षेत्र से पूर्वी सागर की ओर लॉन्च की गई दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का पता लगाया है.


उत्तर कोरिया ने फिर दागी मिसाइल


किम जोंग उन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया ने पूर्व की ओर ये मिसाइलें दागी हैं. पिछले करीब दो हफ्तों से भी कम समय में उत्तर कोरिया का ये छठा मिसाइल प्रक्षेपण है. 4 अक्टूबर को उत्तर कोरिया की ओर से पिछले करीब 5 साल में पहली बार जापान के ऊपर से मध्यम दूरी की मिसाइल दागने के दो दिन बाद बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है.


दक्षिण कोरिया ने की पुष्टि


योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (JCS) ने बताया कि निगरानी और सतर्कता को मजबूत करते हुए हमारी सेना अमेरिका के साथ घनिष्ठ सहयोग के लिए पूरी तरह से तैयार है और सतर्कता बनाए हुए है. प्योंगयांग के समसोक क्षेत्र से सुबह 6:01 से 6:23 बजे के बीच बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के बारे में सूचना मिली. हालांकि इस संबंध में कोई और विशेष जानकारी नहीं दी गई है.


संयुक्त सैन्य अभ्यास से बौखलाया किम जोंग


जापान के तटरक्षक बल (Japan Coast Guard) ने भी दो संभावित बैलिस्टिक मिसाइलों के प्रक्षेपण की पुष्टि की. प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने मीडिया से कहा कि हालिया परीक्षण की कड़ी निंदा करते हैं. बता दें कि दक्षिण कोरिया (South Korea), जापान (Japan) और अमेरिका (America) ने हाल के दिनों संयुक्त सैन्य अभ्यास तेज किया है, जिसमें बड़े पैमाने पर नौसैनिक युद्धाभ्यास और पनडुब्बी रोधी अभ्यास शामिल हैं. 


ये भे पढ़ें:


Pakistan: इमरान खान की 'हकीकी आजादी मार्च' के खिलाफ एक्शन में पाक सरकार, प्रदर्शन को रोकने के लिए होगी सेना की तैनाती


रूसी वायुसेना को मिला पहला शक्तिशाली Su-35S फाइटर जेट, यूक्रेन के लिए खड़ी हो सकती है बड़ी मुश्किल