Ballistic Missile Test: उत्तरी कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे सैन्य अभ्यास के बीच प्योंगयांग ने रविवार (19 मार्च) को पूर्वी सागर की ओर मिड रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. इस बात की जानकारी दक्षिण कोरिया की सेना का हवाला देते हुए समाचार एजेंसी योनहाप ने दी है.


समाचार एजेंसी एएनआई ने संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के हवाले से बताया कि देश के पश्चिमी तट पर टोंगचांग-री क्षेत्र प्योंगयांग में लंबी दूरी के रॉकेट लॉन्च पैड हैं. जेसीएस ने सुबह करीब 11:05 बजे प्रक्षेपण का पता लगाने का दावा किया. सियोल और वाशिंगटन के बीच चल रहे सैन्य अभ्यास के बीच उत्तर कोरिया की ओर से उकसावे की कार्रवाई हुई. 11 दिनों तक चलने वाला ये अभ्यास का गुरुवार को खत्म होना है.


क्या कहा जेसीएस ने?


योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार, दक्षिण कोरियाई सेना के जेसीएस ने पाठ संवाददाताओं को सूचित किया, "हमारी सेना संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ निकट सहयोग में पूरी तत्परता बनाए हुए है" और संभावित लॉन्च को देखते हुए निगरानी और सतर्कता बढ़ा रही है. ये पहली बार नहीं है जब उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर मिसाइल दागी है, जिसकी वजह से पूरे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया.


अमेरिका-दक्षिण कोरिया के अभ्यास के बाद तीसरी बार मिसाइल टेस्ट


उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते ह्वासोंग-17 नामक एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया. वहीं, जापान के रक्षा मंत्रालय और तटरक्षक बल ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तर कोरिया की मिसाइल रविवार सुबह दागी गई. अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेना के पिछले सप्ताह अपना संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू करने के बाद से ये उत्तर कोरिया का तीसरा हथियार परीक्षण है.


उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के इस सैन्य अभ्यास को आक्रमण शुरू करने के रूप में बताया है. हालांकि, अमेरिका और दक्षिण कोरिया का कहना है कि उनका प्रशिक्षण केवल एक रक्षात्मक कदम है. यूएस-दक्षिण कोरियाई के सैन्य अभ्यास में कंप्यूटर सिमुलेशन और फील्ड अभ्यास शामिल है.


ये भी पढ़ें:


Kim Jong Un: बाज नहीं आ रहा किम जोंग, अमेरिका से युद्ध की कर रहा है तैयारी! जानें पूरा मामला