Noma Restaurant Closing: डेनमार्क स्थित लोकप्रिय नोमा रेस्तरां अगले साल 2024 में बंद होने जा रहा है. नोमा की स्थापना साल 2003 में हुई थी, जिसके बाद इसे कई बार दुनिया के शीर्ष रेस्तरां के खिताब से नवाजा गया. नोमा मौसम के हिसाब से खुलता और बंद होता है, यहां खाना खाने के लिए सीट मिलना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि नोमा में हमेशा सीटें फुल रहती हैं. 


इस दुख भरी खबर के बीच एक अहम बात यह भी है कि नोमा हमेशा के लिए बंद नहीं हो रहा है. बल्कि यह डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में अपने नए कलेवर में फिर से खुलेगा. नोमा रेस्तरां के को-ऑनर और मशहूर शेफ रेने रेडज़ेपी ने सोशल मीडिया से घोषणा करते हुए कहा, "मार्केट में बने रहने के लिए हमें इसे (नोमा) बदलना होगा. जैसा कि आप जानते हैं, नोमा बंद हो रहा है क्योंकि हम एक नया अध्याय नोमा 3.0 शुरू कर रहे हैं." 


आखिरी सीट की बुकिंग 2024 में
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नोमा रेस्तरां दो दशकों से नॉर्डिक फूड तैयार करके लोगों को परोस रहा है. इस तरह नोमा में खाना खाने के लिए आखिरी सीट की बुकिंग 2024 की सर्दियों में होगी. यह प्रसिद्ध रेस्तरां अपने किचन और उसमें खाने में नई खोज और नए स्वादों के लिए जाना जाता है. 


नोमा को बदलने की जरूरत
द इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस विश्व प्रसिद्ध रेस्तरां को बंद करने का निर्णय शेफ रेडज़ेपी ने लिया. उन्होंने महसूस किया कि बढ़िया भोजन उद्योग को लंबे समय तक चलाने के लिए इसे बदलने की जरूरत है. रेडज़ेपी ने कहा, "हमें उद्योग पर पूरी तरह से पुनर्विचार करना होगा. यह बहुत कठिन है, और हमें एक अलग तरीके से काम करना होगा." 


बता दें कि इससे पहले साल 2016 में नोमा रेस्तरां री-ब्रांडिंग के लिए बंद हुआ था, जो दो साल के बाद 2018 में फिर से खुला. री-ब्रांडिंग के बाद नोमा एक नए अवतार में आया था. अब 6 साल के बाद यह रेस्तरां एक बार फिर अपने नए अवतार में ढलने की तैयारी कर रहा है.