Polio In New York 2022: न्यूयॉर्क में एक दशक के बाद पोलियो वायरस मिलने से हड़कंप मचा है, जिसके बाद गवर्नर ने पोलियो को लेकर आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है, क्योंकि इससे संक्रमित एक मरीज के रूप में वायरस के सबूत सामने आते ही सरकार की चिंता बढ़ गई है. एक संक्रमित मरीज मिलने से वायरस पूरे राज्य में फैल सकता है है. रॉकलैंड काउंटी में गंदे पानी में वायरस के पनपने की पहचान की गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने न्यूयॉर्क शहर और आसपास के चार काउंटियों में गंदे जल के नमूने जांच के लिए भेजे थे, जिसकी रिपोर्ट में पोलियो वायरस पाया गया है, जो लकवे का कारण बन सकता है.


अमेरिका को पोलियो मुक्त घोषित किया गया था


स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अभी तक केवल वायरस से संक्रमित एक ही मामले की पुष्टि हुई है, यह देश में लगभग एक दशक के बाद पहला मामला है. साल 1955 में शुरू हुए टीकाकरण से पोलियो को अमेरिका से काफी हद तक समाप्त कर दिया गया था और साल 1979 तक, अमेरिका को पोलियो मुक्त घोषित कर दिया गया था. न्यूयॉर्क के अधिकारियों के अनुसार, राज्य के कुछ हिस्सों में आज भी पोलियो के टीकाकरण की दर बहुत कम है.


स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता, टीकाकरण हुआ अनिवार्य


शुक्रवार को पोलियो को रोकने के लिए पूरे न्यूयॉर्क में आपातकाल की घोषणा का उद्देश्य टीकाकरण को बढ़ावा देना है. न्यूयॉर्क के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि आपातकाल का लक्ष्य टीकाकरण दरों को वर्तमान राज्य-व्यापी औसत का लगभग 79 प्रतिशत से बढ़ाकर 90% से ऊपर करना है. इस बारे में स्वास्थ्य आयुक्त डॉ मैरी बैसेट ने एक बयान में कहा, "पोलियो पर, हम केवल इधर-उधर बातों को नहीं घुमा सकते. यदि आप या आपका बच्चा टीकाकरण से वंचित हैं या आप इसका टीका नहीं लेते हैं, तो लकवा रोग का खतरा हो सकता है. पोलियो फैलने से सैकड़ों अन्य लोग भी इस बीमारी से संक्रमित हो सकते हैं."


पोलियो का कोई इलाज नहीं, वैक्सीन से रोका जा सकता है


बता दें कि पोलियो का कोई इलाज नहीं है, लेकिन टीके से इसे रोका जा सकता है. ज्यादातर बच्चों को प्रभावित करने वाला, वायरस आमतौर पर मांसपेशियों में कमजोरी और लकवे का कारण बनता है और सबसे गंभीर मामलों में स्थायी विकलांगता और मृत्यु भी निश्चित है.


अमेरिका और ब्रिटेन दोनों देशों में नियमित बचपन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में पोलियो टीका का उपयोग किया जाता है. सीडीसी के टीकाकरण के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में लगभग 93% बच्चों को पोलियो वैक्सीन की कम से कम तीन खुराकें मिली हैं.


अधिकारियों ने पोलियोवायरस के लिए राज्य में अपशिष्ट जल की निगरानी शुरू कर दी है. साल 2013 के बाद रॉकलैंड काउंटी में एक 20 साल के युवक को जून में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उसकी करीब एक महीने तक उसकी जांच की गई. स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि वह पोलियो से ग्रस्त था. हालांकि वह अब ठीक है लेकिन उसे चलने में परेशानी है.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Floods: पाकिस्तान में बाढ़ से मची तबाही देख UN महासचिव के उड़े होश, बोले- ऐसा जलवायु नरसंहार पहले कभी नहीं देखा


Britain: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद क्या एकजुट हो रहा शाही परिवार?