New York News: मैनचेस्टर से न्यूयॉर्क जाने वाली वर्जिन अटलांटिक उड़ान भरने से ठीक पहले रद्द कर दी गई, क्योंकि एक यात्री ने विमान के एक पंख से बोल्ट गायब होने सूचना दी. 


न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार 15 जनवरी को फ्लाइट VS127 पर सवार एक 41 वर्षीय ब्रिटिश यात्री ने सुरक्षा ब्रीफिंग के दौरान चार लापता फास्टनरों को देखा और तुरंत केबिन क्रू को सूचित किया. उसके शोर मचाने के बाद इंजीनियरों को तुरंत सूचित किया गया, जिन्होंने विमान की जांच की. 


बोल्ट गायब होने की सूचना देने वाले यात्री फिल हार्डी ने कैनेडी समाचार एजेंसी को बताया कि जब वे इस सूचना को क्रू मेंबर को दे रहे थे, तब उनके साथी को यह पसंद नहीं आ रहा था. फिल हार्डी ने आगे कहा- सुरक्षित यात्रा को ध्यान में रखते हुए मैंने क्रू मेंबर को इसकी जानकारी देना उचित समझा. 


चार बोल्ट गायब होने की मिली थी सूचना
विमान निर्माता कंपनी वर्जिन अटलांटिक के एक प्रवक्ता ने फॉक्स बिजनेस समाचार को बताया कि जांच कर रहे इंजीनियरों को पूरा समय देने के लिए आखिरकार उड़ान को रद्द कर दिया गया, जिससे ठीक तरीके से विमान की जांच की जा सकी. वर्जिन अटलांटिक के अनुसार, निरीक्षण करने वाली टीम ने पाया कि विंग पैनल पर 119 फास्टनरों में से चार के बोल्ट गायब थे. 


हवाई जहाज निर्माता वर्जिन अटलांटिक और एयरबस दोनों ने कहा कि चार बोल्ट गायब होन से किसी भी यात्री को खतरा नहीं होने वाला था. एयरबस A330 के प्रत्येक विंग पैनल में 119 फास्टनर हैं, इसमें से मात्र चार गायब थे. विंग की संरचना इस प्रकार की गई है कि चार बोल्ट गायब होने से इसपर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. 


मुख्य विंग इंजीनियर ने कह विमान उड़ान के लिए सुरक्षित है. ''हमारे ग्राहकों और चालक दल की सुरक्षा हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. इससे किसी भी बिंदु पर समझौता नहीं किया गया है. वर्जिन अटलांटिक प्रतिनिधि ने कहा, ''हम हमेशा उद्योग सुरक्षा मानकों से ऊपर काम करते हैं और विमान अब सेवा में वापस आ गया है.''


यात्रियों को अलग-अलग उड़ानों से न्यूयॉर्क भेजा गया
इस घटना के बाद यात्रियों को मैनचेस्टर से न्यूयॉर्क अलग-अलग उड़ानों से भेजा गया. यह घटना अलास्का एयरलाइंस बोइंग 737 मैक्स-9 के 6 जनवरी को आपात स्थिति का सामना करने के कुछ दिनों बाद हुई है. मैक्स का एक दरवाजा हवा में खुल गया था. एफएए ने 171 बोइंग 737 मैक्स-9 विमानों को पूर्ण निरीक्षण किए जाने तक रोक दिया है.