Nepal Flight Crash: नेपाल में एक बड़े विमान हादसे में कई लोगों की मौत हो गई. काठमांडू से पोखरा जा रहा येति एयरलाइंस (Yeti Airlines) का पैसेंजर विमान क्रैश हो गया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस फ्लाइट में चार क्रू मेंबर्स समेत कुल 72 लोग सवार थे. बताया जा रहा है कि लैंडिंग से महज कुछ मिनट पहले फ्लाइट क्रैश (Nepal Plane Crash) होकर आग के गोले में तब्दील हो गई. एक आंकड़े के मुताबिक नेपाल में पिछले 70 सालों के इतिहास में 96 हवाई दुर्घटनाएं हुई हैं.


दुर्घटनास्‍थल पर राहत और बचाव का काम जारी है. पहाड़ी इलाका होने की वजह से राहत कार्य में दिक्कतें आ रही हैं. नेपाल विमान हादसे (Nepal Flight Crash) में 15 विदेशी नागरिकों की मौत की खबर है. इसमें 5 भारतीय भी शामिल हैं.


70 सालों में 96 हवाई दुर्घटना


नेपाल में पिछले कई सालों में हवाई दुर्घटना की वजह से सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है. नेपाल में पिछले 70 सालों में 96 हवाई दुर्घटनाएं हुई हैं. 95 फीसदी दुर्घटना में तकनीकी खराबी को कारण बताया जाता है, लेकिन वह तकनीकी खराबी क्या है इसका खुलासा अब तक नहीं किया गया है. 1946 से आज तक नेपाल में हुए विमान हादसों में अब तक 800 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. 7 मई 1946 को पहला विमान हादसा ब्रिटेन के रॉयल फोर्स का हुआ था जिसमें 14 सैनिकों की जान चली गई थी. 


पिछले साल भी हुआ था हादसा


साल 2022 में मई के महीने में तारा एयर का विमान हादसे का शिकार हो गया था. विमान का मलबा एक पहाड़ी पर मिला था. इस विमान में सवार सभी यात्रियों की मौत हो गई थी. फ्लाइट में 16 नेपाली, क्रू के तीन सदस्य, 4 भारतीय और दो जर्मन नागरिक भी सवार थे. विमान दुर्घटना को लेकर किसी सटीक वजह का पता नहीं चल पाया. 


नेपाल में हुए कई विमान हादसे


• साल 2012: सीता एयर का विमान हादसे का शिकार हो गया. विमान में सवार 19 यात्रियों की मौत हो गई.


• साल 2011: नेपाल के ललितपुर में बुद्धा एयर फ्लाइट 103 साल 2011 में दुर्घटना का शिकार हो गई. 19 यात्रियों और चालक दल के सभी सदस्यों की जान चली गई


• साल 2010: अग्नि एयर का विमान 101 काठमांडू से लुकला की एक क्षेत्रीय उड़ान पर थी. हादसे में सभी 14 यात्री और चालक दल के सदस्य मारे गए थे. 


• साल 2008: यति एयरलाइंस का विमान पूर्वी नेपाल में तेनजिंग-हिलेरी एयरपोर्ट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे में हादसे में 12 जर्मन और दो ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों की मौत हो गई.


• साल 2000: रॉयल नेपाल एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. चालक दल के तीन सदस्यों समेत 25 लोगों की मौत हो गई


• साल 1992: पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की फ्लाइट-268 काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास आते ही दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इसमें 167 लोगों की मौत हुई थी.


• साल 1962: रॉयल नेपाल एयरलाइंस (Royal Nepal Airlines) का विमान हादसे का शिकार हो गया. विमान का मलबा तुलाचन धुरी के पास मिला था. 10 यात्रियों समेत कुल 14 लोगों की मौत हो गई थी.


ये भी पढ़ें: Nepal Plane Crash Video: नेपाल में विमान हादसे का वीडियो आया सामने! देखिए किस तरह हुई प्लेन की क्रैश लैंडिंग