Indonesia Mt. Marapi Erupts: सेंटर फॉर वोल्कानोलॉजी एंड जियोलॉजिकल हैजर्ड मिटिगेशन के अनुसार इंडोनेशिया के पश्चिम सुमात्रा प्रांत में मेरापी ज्वालामुखी पर्वत शनिवार (7 जनवरी) को लगभग 45 सेकंड के लिए फट गया, जिससे इसकी चोटी से 300 मीटर ऊपर राख फैल गई. ज्वालामुखी के फटने से आसमान में राख का गुबार सा फैल गया. आस-पास के इलाके में कुछ समय के लिए अंधेरा सा हो गया.


समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने केंद्र के हवाले से कहा गया कि मेरापी ज्वालामुखी में विस्फोट सुबह 6.11 बजे हुआ. मेरापी ज्वालामुखी में विस्फोट के समय बालू के साथ राख का गुबार आसपास के क्षेत्र में फैल गया, जो हिट करने की क्षमता रखता है.


खतरे के दूसरे लेवल पर है


समुद्र तल से मेरापी ज्वालामुखी की ऊंचाई 2,891 मीटर तक है. यह पर्वत 25 दिसंबर, 2022 से सक्रिय है. मेरापी फिलहाल खतरे के दूसरे लेवल पर है. इंडोनेशिया में मौजूद स्थानीय अधिकारियों ने आस-पास मौजूद पर्यटकों से आग्रह किया कि वे वर्बीक क्रेटर से 3 किमी के दायरे में न जाएं. मेरापी ज्वालामुखी पहाड़ के आसपास कई शहर और कस्बे स्थित हैं, जिनमें बुकीटिंग्गी, पदांग पंजंग और बटुसांगकर शामिल हैं.


सबसे अधिक अस्थिर है


माउंट मेरापी इंडोनेशिया में 120 से अधिक सक्रिय ज्वालामुखियों में से सबसे अधिक अस्थिर है. यह दुनिया भर में सबसे सक्रिय में से एक है. ये भी कहा जाता है कि कई दिनों तक विस्फोट होना आम बात है. ज्वालामुखी विज्ञान और भूवैज्ञानिक खतरा न्यूनीकरण केंद्र ने मेरापी से लोगों की चिंता बढ़ जाती है. पहाड़ के फटने के बाद से यह चार लेवलों में से दूसरे उच्चतम लेवल पर है. इंडोनेशिया एक 270 मिलियन लोगों का एक द्वीपसमूह, भूकंप और ज्वालामुखी गतिविधि के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह प्रशांत "रिंग ऑफ फायर" के साथ बैठता है. जो समुद्र के चारों ओर भूकंपीय दोष रेखाओं की एक घोड़े की नाल के आकार की सीरीज है.


ये भी पढ़ें:Comet: 50 हजार साल बाद पहली बार धरती की ओर आ रहा है यह धूमकेतु, फरवरी में देख सकेंगे यह अद्भुत नजारा