Morocco Earthquake: अफ्रीकी देश मोरक्को में शुक्रवार देर रात आए भूकंप ने जमकर तबाही मचाई है. विनाशकारी भूकंप में अब तक 2000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इसके साथ ही 2,059 अन्य घायल हो गए हैं,जबकि कई लोग बेघर हो गए हैं. घायलों में बहुतों की हालत गंभीर है, ऐसे में मृतकों की संख्या अभी बढ़ सकती है. बता दें कि शुक्रवार देर रात मध्य मोरक्को में स्थित देश के चौथे सबसे बड़े शहर मराकेश में 6.8 तीव्रता के भूकंप आया, जिसने जमकर नुकसान पहुंचाया है. 


भूकंप के बाद गृह मंत्रालय की तरफ़ से जारी बयान में कहा गया है कि शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक़ भूकंप की वजह से अल-हाउज़, मराकेश, ऊराज़ाज़ाते, अज़ीलाल, चीचाउआ और टैरोडां प्रांतों में लोगों की जान गई है रिपोर्ट के अनुसार, विनाशकारी भूकंप शुक्रवार रात स्थानीय समयानुसार 11 बजकर 11 मिनट पर आया. ऐसे में सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें गिरी हुई इमारतें और घायल लोग दिख रहे हैं.


सीसीटीवी फुटेज आया सामने 


हालांकि इसी बीच इस भूकंप का एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है. जिसे देख हर किसी के रोंगटे खड़े हो सकते हैं.  यह फुटेज इस बात का सबूत है कि शुक्रवार देर रात आया भूकंप कितना भयवाह था. दरअसल, फुटेज में देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक बिल्डिंग की गेट पर बैठे हुए हैं. सभी एक दूसरे से बातें कर रहे होते हैं तभी उन्हें कुछ महसूस होता है. उन्हें तुरंत एहसास हो जाता है कि यह भूकंप है. जिसके बाद सभी लोग भागने लगते हैं. वीडियो में अफरातफरी का माहौल देखने को मिलता है. 






वीडियो के आखिरी में देखा जा सकता है कि बिल्डिंग भरभराकर गिर जाती है.  सोशल मीडिया साइट एक्स पर यह वीडियो बीएनओ न्यूज ने अपलोड किया है, जोकि वायरल हो गया है.


पीएम मोदी ने जताया दुख 


मोरक्को में आए इस विनाशकारी भूकंप को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है.  उन्होंने भारत की राजधानी दिल्ली में जी-20 समिट के मौके पर कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय मोरक्को की सहायता के लिए सामने आएगा. भारत भी मोरक्को की हर संभव मदद के लिए तैयार है.


मोरक्को में 3 दिन का राष्ट्रीय शोक


भीषण भूकंप के बाद मोरक्को में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है. राजा मोहम्मद VI ने इसकी घोषणा की. इस दौरान सभी सार्वजनिक भवनों पर झंडे आधे झुके रहेंगे. इसके साथ ही राजा मोहम्मद VI ने सशस्त्र बलों को विशेष खोज और बचाव दल और एक सर्जिकल फील्ड अस्पताल तैनात करने का निर्देश दिया.


ये भी पढ़ें: G20 Summit Delhi: जी-20 की कामयाबी नहीं आ रही रास, पाकिस्तानी शख्स बोला- पीएम मोदी हिन्दू हैं और इसलिए...