Moderna Sues Pfizer-BioNTech: अमेरिकी फार्मास्युटिकल और बायोटेक्नोलॉजी कंपनी मॉडर्ना (Moderna) ने फाइजर (Pfizer) और उसके जर्मन पार्टनर बायोएनटेक (BioNTech) के खिलाफ यूनाइटेड स्टेट्स डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में मुकदमा दायर किया है. मॉडर्ना ने कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के विकास में पेटेंट उल्लंघन (Patent Infringement) के लिए इन कंपनियों से नुकसान की मांग की है.


बता दें कि मॉडर्ना ने फाइजर और बायोएनटेक पर एमआरएनए तकनीक की नकल करने का आरोप लगाया है, जो मॉडर्ना ने कोविड महामारी से वर्षों पहले विकसित की थी. मॉडर्ना का आरोप है कि फाइजर और उसकी जर्मन पार्टनर कंपनी बायोएनटेक ने बिना अनुमति के एमआरएनए तकनीक की नकल की, जिसे मॉडर्ना ने 2010 और 2016 के बीच पेटेंट कराया था. बता दें कि पेटेंट किसी कंपनी को उसके विशेष उत्पाद के लिए विशेष कानूनी अधिकार देते हैं. 


मॉडर्ना ने दायर किया केस


मॉडर्ना ने बताया कि वे मैसाचुसेट्स में यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट और जर्मनी में डसेलडोर्फ के स्थानीय कोर्ट में फाइजर और बायोएनटेक के खिलाफ कोविड-19 वैक्सीन विकसित करने की उनकी एमआरएनए तकनीक की नकल करने के लिए दायर मुकदमे में अनिर्धारित मौद्रिक क्षति की मांग कर रहे हैं. 


मॉडर्ना के मुख्य कार्यकारी स्टीफ़न बैंसेल ने बयान में कहा, "हम इन मुकदमों को mRNA प्रौद्योगिकी मंच की सुरक्षा के लिए दायर कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कंपनी द्वारा इस तकनीक को बनाने में अरबों डॉलर का निवेश किया गया है और कोविड -19 महामारी से पहले के दशक के दौरान पेटेंट कराया गया था." मॉडर्ना ने फाइजर और बायोएनटेक पर कोविड वैक्सीन विकसित करने में उनकी तकनीक की नकल करने को लेकर मुकदमा दायर किया है.


फाइजर ने दिया ये जवाब


फाइजर ने उनके खिलाफ मॉडर्ना द्वारा दायर मुकदमें को लेकर कहा कि अभी तक उसे इस विषय में कोई कानून दस्तावेज नहीं मिला है, इसलिए वह इस समय इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकता है. बता दें कि फाइजर और बायोएनटेक पहले से ही अन्य कंपनियों के कई मुकदमों का सामना कर रहे हैं, जो कहते हैं कि साझेदारी का टीका उनके पेटेंट का उल्लंघन करता है. फाइजर/बायोएनटेक ने कहा है कि वे अपने पेटेंट का सख्ती से बचाव करेंगे.


इसे भी पढ़ेंः-


Ghulam Nabi Azad Resigns: गुलाम नबी कांग्रेस से 'आजाद', राहुल ने किया अपमानित, 5 पन्नों के खत में बयां किया दर्द


Laal Singh Chaddha: फिल्म के ओटीटी रिलीज के लिए आमिर खान को करना पड़ा समझौता? नेटफ्लिक्स के साथ हुई सिर्फ इतने पैसों की डील !