Ukrainian Girl Mobile Captures Missile Video: रूस (Russia) की ओर से यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव (Kyiv) में किए गए एक मिसाइल हमले (Missile Attack) का वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि वीडियो मोबाइल फोन (Mobile Phone) से बनाया गया. 


रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक यूक्रेनी लड़की किसी को वीडियो कॉल के माध्यम से शहर का हाल बता रही थी, तभी उसके ऊपर से रूसी मिसाइल गुजरी और धमाका हुआ. जिस वक्त यह घटना हुई, उस समय लड़की कीव के वोलोडिमिरस्का और शेवचेंको स्ट्रीट्स के चौराहे पर थी. लड़की की वीडियो कॉल के दौरान मिसाइल हमला उसमें कैद हो गया. बाद में लड़की ने वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया.






रूसी हमले को लेकर यूक्रेनी सेना और जेलेंस्की का बयान


यूक्रेनी सेना के बयान के मुताबिक, सोमवार (10 अक्टूबर) को रूस ने यूक्रेन पर 75 मिसाइलें दागीं, जिनमें से 40 को इंटरसेप्ट कर दिया गया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूसी हमले की निंदा करते हुए कहा कि कीव, निप्रो और लवीव में हुए हमलों में ईरानी मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया. जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन में एयर रेड सायरन कम नहीं हो रहे हैं. दुर्भाग्यवश यहां लोग मर रहे हैं और घायल हैं. उन्होंने जनता से अपील की कि सुरक्षित ठिकानों को न छोड़ें. उन्होंने आरोप लगाया कि रूस चाहता है कि वह यूक्रेन को धरती से मिटा दे. 


यूक्रेन की नेशनल पुलिस सर्विस ने जानकारी दी कि सोमवार को रूसी मिसाइल हमलों में पांच लोग मारे गए जबकि 12 लोगों के घायल होने की सूचना है. सबसे ज्यादा हमले कीव में किए गए और राजधानी के केंद्र को निशाना बनाया गया. 


पुतिन ले रहे क्रीमिया पुल धमाके का बदला?


बता दें कि तीन दिन पहले रूसी कब्जे वाले क्रीमिया प्रायद्वीप के एक पुल पर विस्फोटक से भरे वाहन में धमाका हुआ था. इसमें तीन लोगों की जान चली गई थी और पुल का कुछ हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया था. इस धमाके की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है लेकिन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने इसे आतंकी घटना बताते हुए यूक्रेन और पश्चिमी देशों पर आरोप लगाया है.


क्रीमिया पुल धमाके के अगले दिन रूस ने जैपोरिजिया की एक बहुमंजिला इमारत पर मिसाइल हमले किए थे, जिसमें 17 लोग मारे गए थे और 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. इसके बाद सोमवार को जब पुतिन ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता की तो कीव और कई यूक्रेनी शहरों पर मिसाइलें दागी गईं.


ये भी पढ़ें


Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच G-7 की आपात बैठक कल, पुतिन बोले- हमने आतंकी हरकतों का दिया जवाब


अगर रूस-अमेरिका में परमाणु युद्ध हुआ तो पहले घंटे में कितने लाख लोगों की होगी मौत? वैज्ञानिकों ने चेताया