MEA Advisory To Indians: भारत ने नाइजर में जारी हिंसा के मद्देनजर शुक्रवार (11 अगस्त) को वहां रहने वाले अपने नागरिकों को अफ्रीकी देश को छोड़ने की सलाह दी है. विदेश मंत्रालय ने ए़डवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि जिन भारतीयों का नाइजर में रहना जरूरी नहीं है, उन्हें जल्द से जल्द वह देश छोड़ देना चाहिए.


इस संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि भारत सरकार नाइजर में चल रहे घटनाक्रम पर बारीकी से नजर रख रही है. मौजूदा स्थिति के मद्देनजर, जिन भारतीय नागरिकों की उपस्थिति आवश्यक नहीं है, उन्हें जल्द से जल्द देश छोड़ने के लिए कहा गया है.


देश का हवाई क्षेत्र बंद
बागची ने बयान जारी करते हुए कहा, ' नाइजर में हवाई क्षेत्र फिलहाल बंद है और जमीनी सीमा से यात्रा करना काफी मुश्किल है. ऐसे में जो लोग आने वाले दिनों में नाइजर की यात्रा की योजना बना रहे हैं, उन्हें भी स्थिति सामान्य होने तक अपनी यात्राओं पर फिर से विचार करना चाहिए.


नाइजर में 250 भारतीय हैंं
जब उनसे पूछा गया कि अफ्रीकी देश नाइजर में कितने भारतीय नागरिक हैं तो उन्होंने कहा कि वहां लगभग 250 भारतीय हैं. हम चाहते हैं कि वे सभी रजिस्ट्रेशन करावाएं. वे सभी सुरक्षित हैं. भारतीय दूतावास उन्हें देश से निकालने और रसद पहुंचाने की कोशिश कर रहा है.


हाल ही में हुआ था तख्तापलट
बता दें कि नाइजर में दो हफ्ते पहले सेना ने लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद बजौम का तख्तापलट कर दिया था. हालांकि, बजौम ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है और वह नजरबंद हैं. तख्तापलट के बाद वहां युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं. गौरतलब है कि तख्तापलट से पश्चिमी अफ्रीकी देश नाराज हैं और वे नाइजर को सैन्य कार्रवाई की चेतावनी दे रहे हैं.


यह भी पढ़ें- जबरन रिटायर किए गए पूर्व IPS अधिकारी ने ऑनलाइन ली बीजेपी की सदस्यता, पार्टी ने झाड़ा पल्ला