कोरोना महमारी को देखते हुए स्पेन ने अपने सभी नागरिकों को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और ये आदेश तब तक माना जाएगा कि जब तक कोरोना को पूरी तरह से हरा नहीं दिया जाए. इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री सलवादेर इल्ला ने दी.


स्पेन में इमरजेंसी और कोरोना
स्पेन के स्वास्थ्य मंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि स्पेन में 21 जून को इमरजेंसी की मियाद ख़त्म होने के बाद भी मास्क लोगों को लगाकर ही घरों से निकलना पड़ेगा. और तक इसे अपनाया जाएगा जब तक कोरोना से पूरी तरह पार नहीं पा लिया जाता है या इसकी वैक्सीन नहीं आ जाती है. कानून का पालन नहीं करने वालों पर 100 यूरो का जुर्माना लगेगा. मालूम हो कि स्पेन विशव के उन पांच देशों में से एक है जहां कोरोना के सबसे अधिक संक्रमण सामने आए हैं.


महामारी का ख़तरा
स्पेन में कोरोना पहला मामला मार्च के पहले हफ़ते में सामने आया था जबकि तीसरे हफ़्ते में पहली मौत कोरोना से स्पेन में हुई थी. स्पेन में अभी तक 241, 717 कोरोना के केस आ चुके हैं और कुल 27,000 से ज़्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं.


उधर कोरोना महामारी को देखते हुए WHO ने भी आगाह किया है कि वैक्सीन आने में वक्त लग सकता है. इस बीच राहत की खबर न्यूज़ीलैंड से आईं कि न्यूज़ीलैंड ने कोरोना में कमी को देखते हुए अपने देश को कोरोना मुक्त घोषित कर दिया है.