Somalia Explosions: सोमालिया (Somalia) की राजधानी (Capital) मोगादिशू (Mogadishu) में 2 बम विस्फोट (Explosions) हुए हैं, ये धमाके सोमालिया के उस इलाके में हुए हैं जहां शिक्षा मंत्रालय सहित कई और सरकारी कार्यालय (Government Offices) स्थित हैं. ये काफी भीड़भाड़ वाला इलाका है. अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को दोपहर में हुए इन विस्फोटों में कई लोग मारे गए या घायल हुए, लेकिन अब तक उनकी कुल गिनती नहीं हुई है. अब तक किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. मोगादिशू (Mogadishu) में हमला उस दिन हुआ जब राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य सीनियर अधिकारी हिंसक उग्रवाद का मुकाबला करने के लिए बैठक कर रहे थे. 


पुलिस ने सोमालिया मीडिया को बताया कि कई नागरिक घायल हुए हैं. सोमालिया की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी के अनुसार, पुलिस प्रवक्ता सादिक दोदिशे ने बताया कि 2 कार बम विस्फोट हुए. घटनास्थल पर एक एसोसिएटेड प्रेस पत्रकार ने कई शव देखे. उन्होंने कहा कि दूसरा विस्फोट एक रेस्तरां के सामने हुआ. आमीन एम्बुलेंस सेवा के निदेशक ने समाचार एजेंसी एपी को बताया कि उन्होंने कई घायलों या मारे गए लोगों को इकट्ठा किया है. अब्दुल कादिर अदन ने एक ट्वीट में कहा कि दूसरे विस्फोट में एक एम्बुलेंस खत्म हो गई. 


आतंकी गुट अल-शबाब पर हमले का शक


अल-शबाब अक्सर (Al-Shabab) हाई-प्रोफाइल स्थानों पर हमलों (Attack) के साथ राजधानी को निशाना बनाता है. ये राजधानी के इलाके में विस्फोटों से शुरू होते हैं और बंदूकधारियों के प्रवेश और सुरक्षा टीमों से जूझते रहते हैं. इस आतकी गुट ने साल 2015 में शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) पर धावा बोल दिया था. साल 2017 में बड़े पैमाने पर अल-शबाब ने विस्फोट किया था, जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे. सोमालिया (Somalia) की सरकार चरमपंथी गुट के खिलाफ एक नए हमले में लगी हुई है जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका ने अल-कायदा के सबसे घातक संगठनों में से एक के रूप में चिन्हित किया है.


यह भी पढ़ेंः


Salman Rushdie Attacked: लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, कार्यक्रम के दौरान चाकू से गर्दन पर किए वार


Salman Rushdie Biography: कौन हैं सलमान रुश्दी, जिन पर न्यूयॉर्क में चाकू से हुआ हमला