David Cameron on Manipur Violence :  ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने बुधवार को ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स को संबोधित किया. इस दौरान मणिपुर हिंसा और अयोध्या का मुद्दा चर्चा का विषय रहा. सवालों के जवाब देते हुए डेविड कैमरन ने कहा, 'मणिपुर हिंसा में साफ तौर पर धार्मिक पहलू था और धार्मिक स्वतंत्रता पर हमने कई मौकों पर भारत सरकार के सामने मुद्दा उठाया भी है. इस मुद्दे पर भारत सरकार के साथ भी लगातार चर्चाएं होती रही हैं.


धार्मिक स्वतंत्रता पर पूछा गया सवाल
संबोधन के दौरान भारत में धार्मिक स्वतंत्रता पर भी सवाल पूछा गया जिसके जवाब में कैमरन ने कहा, 'मैंने मणिपुर मामले पर डेविड कैंपानेल की रिपोर्ट का अध्ययन किया है. जून 2023 में लिखी गई कैम्पानेल की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर मणिपुर के लोगों और पहाड़ी आदिवासियों के बीच जातीय या आर्थिक विवाद पर संघर्ष हुआ होता तो संघर्ष में चर्च क्यों नष्ट कर दिए गए? इसका एक स्पष्ट धार्मिक पहलू था.


अयोध्या में राम मंदिर का उठा मुद्दा
चर्चा के दौरान अयोध्या में राम मंदिर को लेकर कई सवाल पूछे गए, जिस पर कैमरन ने भी सहमति जताई. विंबलडन के लॉर्ड सिंह ने कहा, भारत के संविधान को धर्मनिरपेक्ष कहा जाता है, लेकिन अयोध्या में दंगे हुए. हजारों मुसलमान मारे गए थे, तब गृह मंत्री ने मुसलमानों को दीमक बताया था. फिर ढही हुई मस्जिद पर हिंदू मंदिर बनाया गया. ईसाइयों पर बार-बार अत्याचार किया गया है और सिखों से कहा गया कि यदि वे हिंदुओं की तरह व्यवहार करेंगे तो उन्हें कोई दिक्कत नहीं है, नहीं तो उन्हें अलगाववादी कहा जाएगा. 


लॉर्ड सिंह ने धार्मिक स्वतंत्रता को प्राथमिकता देने की अपील की. इस पर कैमरून ने भी सहमति जताई. कैमरून ने कहा, धार्मिक सहिष्णुता और स्वतंत्रता के महत्व के बारे में जो बातें इस चर्चा में सामने आई हैं, वे सभी महत्वपूर्ण हैं. इस मसले पर भारत से भी चर्चा की जाती रही है.