अमेरिका के अभिनेता, रैपर और फिल्म निर्माता विल स्मिथ का जीवन और उनकी लोकप्रियता परीकथाओं जैसी है. उनके प्रशंसकों की संख्या करोड़ों में और उनकी उपलब्धियों की फेहरिस्त बहुत लंबी है, लेकिन हाल की एक घटना ने उनके परिचय में थोड़ा और इजाफा कर दिया है. उन्होंने आस्कर पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान प्रस्तोता को थप्पड़ मारकर एक ऐसे विवाद को जन्म दे दिया है, जो उनके करियर पर भारी पड़ सकता है.


स्मिथ को अमेरिकी मनोरंजन जगत का बेताज बादशाह कहा जाता है. कभी उन्हें दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया जाता है तो कभी वह इतिहास के सबसे लोकप्रिय व्यक्ति माने जाते हैं. संगीत और सिनेमा से जुड़ी दुनिया के हर तरह के शीर्ष इनाम और सम्मान से नवाजे गए एक शख्स का पत्नी की आलोचना सुनकर इस तरह अपना आपा खो देना बहुत लोगों को रास नहीं आ रहा.


अपनी हरकत के लिए माफी मांगी


हालांकि, विल स्मिथ ने 94वें आस्कर पुरस्कार समारोह के दौरान सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिलने पर मंच पर आकर अपनी हरकत के लिए माफी मांगी और यह आशंका भी जताई कि शायद अब उन्हें दोबारा आस्कर समारोहों में नहीं बुलाया जाएगा. वहीं, बाद में उन्होंने कमेडियन और कार्यक्रम के प्रस्तोता क्रिस रॉक से भी माफी मांगी, लेकिन एक प्रतिष्ठित समारोह में हजारों लोगों के सामने और दुनियाभर में करोड़ों लोगों द्वारा देखे जा रहे उस थप्पड़ की गूंज रॉक से ज्यादा विल स्मिथ को परेशान करने वाली है.


स्मिथ की इस हरकत की चहुंओर निंदा हो रही है और अकेडमी अवार्ड्स का बोर्ड ऑफ गवर्नर इस पूरी घटना की समीक्षा कर रहा है. अकेडमी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि घटना की औपचारिक समीक्षा शुरू कर दी गई है और इस संबंध में आगे की कार्रवाई कैलिफोर्निया के आचार मानकों और कानून के अनुसार की जाएगी. हालांकि, स्मिथ के लिए राहत की बात यह है कि रॉक ने उनके खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट करने का फैसला नहीं किया है.


पश्चिमी फिलाडेल्फिया में हुआ जन्म


स्मिथ, जिनका पूरा नाम विलार्ड क्रिस्टोफर स्मिथ जूनियर है, का जन्म 25 सितंबर 1968 को पश्चिमी फिलाडेल्फिया में हुआ. उनकी मां, कैरोलीन, फिलाडेल्फिया स्कूल बोर्ड में एक स्कूल प्रशासक थीं और उनके पिता, विलार्ड क्रिस्टोफर स्मिथ, सीनियर, एक रेफ्रीज़रेशन इंजीनियर थे. उनका पालन पोषण एक बैपटिस्ट के रूप में हुआ और उन्होंने पश्चिमी फिलाडेल्फिया के ओवरब्रूक हाईस्कूल से पढाई की. जब वह तेरह वर्ष के थे, तो उनके माता-पिता अलग हो गए हालांकि औपचारिक रूप उनका तलाक काफी बाद में हुआ.


स्मिथ ने 12 वर्ष की उम्र में रैप शो करना शुरू कर दिया था और 1980 तथा 90 के दशक में जेफ टाउंस के साथ उनकी जोड़ी बहुत हिट रही. उसके बाद स्मिथ टेलीविजन और फिल्मों की दुनिया में आए और अपने आप में एक इतिहास बन गए. उनकी फिल्मों ने सफलता और कमाई के नये आयाम स्थापित किए और वह कई बरस तक बॉक्स ऑफिस के बादशाह और निर्माताओं की पहली पसंद रहे. हर गुजरते वर्ष के साथ उनकी लोकप्रियता बढ़ती रही. हालांकि इस दौरान बुरा दौर भी आया, लेकिन वह एक बार फिर सफलता के शिखर तक पहुंचने में कामयाब रहे.


उनकी दादी ने उन्हें बचपन में एक सीख दी थी कि वह अपने रैप में अभद्र शब्दों का इस्तेमाल न किया करें और उन्होंने उनकी बात मानी भी थी. काश उन्होंने अपने जिस कदम को खुद ही ‘‘नंदनीय और अस्वीकार्य’’ कहा है, उसे उठाने से पहले अगर एक बार सोच लिया होता तो वह आस्कर के इतिहास में भरी महफिल में किसी को थप्पड़ लगाने वाले ‘‘पहले’’ अभिनेता नहीं बने होते.


यह भी पढ़ें.


तख्तापलट सीरीज 2: पाकिस्तान के गवर्नर जनरल ने पीएम ख्वाजा नजीमुद्दीन को पद से बर्खास्त क्यों किया था?


समंदर के रास्ते कोई मदद न मिल पाए, इसलिए यूक्रेन को लैंडलॉक कर देना चाहता है रूस