लंदन:  ब्रिटेन (UK ) के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson ) के एक अन्य सहयोगी ने इस्तीफा दे दिया है. यह डाउनिंग स्ट्रीट (Downing Street) में इस्तीफे की कुल संख्या को पांच तक ले गया है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री "पार्टीगेट" घोटाले के बाद अपनी सरकार को फिर से स्थापित करने के लिए संघर्ष करते हैं, इसने उनकी स्थिति को कमजोर बना दिया है. पीएम को अपनी पार्टी के भीतर से अपने नेतृत्व पर बढ़ते सवालों का सामना करना पड़ रहा है.


इस्तीफे का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा कि एलेना नरोज़ांस्की (Elena Rozanski) नंबर 10 डाउनिंग स्ट्रीट पॉलिसी यूनिट छोड़ने वाली दूसरी सलाहकार बन गई है. डाउनिंग स्ट्रीट की पूर्व सहयोगी निक्की दा कोस्टा ने कहा कि ऐलेना नरोज़ांस्की "मुझे पता है कि सबसे अनुशासित महिला में से एक है. पॉलिसी यूनिट को एक और बड़ा नुकसा."


गुरुवार को कुछ घंटों के बीच हुए कई इस्तीफे 
एलेना नरोज़ांस्की से पहले प्रधानमंत्री की नीति प्रमुख मुनीरा मिर्जा, चीफ ऑफ स्टाफ डैन रोजेनफील्ड, प्रमुख निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स और संचार निदेशक जैक डॉयल सभी ने गुरुवार को कुछ घंटों के भीतर अपने पद छोड़ दिए. बता दें जांच में पता चला था कि देश में सख्त कोविड-19 लॉकडाउन नियमों के बीच डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री कार्यालय) में कई पार्टियां आयोजित की गई थीं.


इस बीच, व्यापार और ऊर्जा सचिव ग्रेग हैंड्स ने शुक्रवार को कहा कि प्रधान मंत्री जॉनसन घोटाले के बाद बदलाव करके अपनी डाउनिंग स्ट्रीट टीम की कमान संभाल रहे हैं. डाउनिंग स्ट्रीट में क्या चल रहा था, यह पूछे जाने पर ग्रेग हैंड्स ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर स्काई से कहा कि "इस्तीफा दे दिया गया है, इस्तीफे स्वीकार कर लिए गए हैं."


कॉमन्स ट्रांसपोर्ट कमेटी की अध्यक्षता करने वाले संसद के वरिष्ठ टोरी सदस्य ह्यू मेरिमैन ने कहा कि वह स्थिति से "गहराई से परेशान" थे, और जॉनसन से कहा कि वे डाउनिंग स्ट्रीट में सुधार करें या अच्छे के लिए छोड़ दें.


मिर्जा का इस्तीफा अहम 
जैक डॉयल ने पाकिस्तान मूल के मुनीरा मिर्जा के जाने के तुरंत बाद इस्तीफे की पुष्टि की. उनके बाद डैन रोसेनफील्ड और मार्टिन रेनॉल्ड्स थे. डॉयल ने कर्मचारियों से कहा कि "हाल के सप्ताहों ने मेरे पारिवारिक जीवन पर बहुत बुरा असर डाला है", लेकिन वह हमेशा दो साल बाद छोड़ने का इरादा रखता था. मिर्जा का इस्तीफा अधिक मायने रखता है. वह जॉनसन की पुरानी सहयोगियों में से एक थीं और एक प्रमुख नेता हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री के मंच को आकार देने में मदद की.


जॉनसन ने ब्रिटेन के ‘चैनल 5 न्यूज’ के एक पत्रकार से कहा कि उन्हें मिर्जा को ‘‘खोने’’ का दुख है, जिन्होंने 14 साल तक प्रधानमंत्री के साथ काम किया. जॉनसन ने कहा कि वह मिर्जा के इस दावे से सहमत नहीं हैं कि स्टारमर पर उनकी टिप्पणी अनुचित थी.


जॉनसन पर पद छोड़ने का दबाव उनकी कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच कई गलतफहमियों और उन आरोपों के बाद बढ़ रहा है कि उन्होंने और उनकी टीम ने महामारी के दौरान नियम तोड़ने वाली पार्टियों का आयोजन किया.


यह भी पढ़ें: 


क्या गायब हो जाएगा Mount Everest का सबसे ऊंचा ग्लेशियर? 2,000 साल में जमा बर्फ 30 साल पिघल गई, रिसर्च में खुलासा


Ukraine Crisis: यूक्रेन से तनाव के बीच शी जिनपिंग से मिले पुतिन, चीन के साथ रूस के रिश्तों पर कही ये बात