Kuwait New Ruler: कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा के निधन के बाद उनके भाई शेख मेशाल को नया अमीर घोषित किया गया है. गौरतलब है कि अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबा का 16 दिसंबर को 86 साल की उम्र में निधन हो गया. वे लम्बे समय से बीमार चल रहे थे. ऐसे में अब कुवैत के नए अमीर की जिम्मेदारी शेख मेशाल संभालेंगे.


हालांकि 83 वर्षीय शेख मेशाल अल-अहमद अल-सबा के पास यह जिम्मेदारी 2021 में ही आ गई थी, जब कुवैत के मौजूदा शासक शेख नवाफ अपने अधिकांश काम अपने छोटे भाई को सौंप चुके थे. कुवैत के संविधान के तहत, पूर्ववर्ती अमीर के अक्षम हो जाने पर क्राउन प्रिंस अमीर बन जाता है. तीन साल पहले क्राउन प्रिंस बनने से पहले, शेख मेशाल ने अपना अधिकांश करियर खाड़ी राज्य की सुरक्षा और रक्षा के निर्माण के लिए समर्पित कर चुके हैं. 


अल-सबा के सातवें बेटे हैं शेख मेशाल


शेख नवाफ अल-अहमद अल-सबा के छोटे भाई शेख मेशाल, शेख अहमद अल-जबर अल-सबा के सातवें बेटे हैं, जिन्होंने 1921 से 1951 तक कुवैत पर शासन किया था. कुवैत के नए अमीर शेख मेशाल का जन्म 1940 में हुआ था. इन्होंने 1960 में ब्रिटिश हेंडन पुलिस कॉलेज से स्नातक की और देश में महत्वपूर्ण सुरक्षा पदों पर रहे.


नेशनल गार्ड के उप प्रमुख रह चुके हैं 


शेख मेशाल 2004-2020 तक नेशनल गार्ड के उप प्रमुख रहे. ये 1960 के दशक में आंतरिक मंत्रालय में शामिल होने के बाद 13 वर्षों तक राज्य सुरक्षा के प्रमुख रहे. सितंबर में चीन की यात्रा के दौरान, शेख मेशाल ने एशियाई ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भाग लिया और देश के साथ विभिन्न आर्थिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए.


 360 बिलियन अमेरिकी डॉलर के नए मालिक होंगे शेख मेशाल 


शेख मेशाल के परिवार ने 1752 से कुवैत पर शासन किया है और अब इसका शेख मेशाल करेंगे,1991 में कुवैती शाही परिवार की कीमत 90 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई थी. लेकिन जैसे-जैसे उनके स्टॉक और शेयरों का मूल्य बढ़ गया है, आज परिवार की कीमत लगभग 360 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. 


ये भी पढ़ें: Libya Incidence: लीबिया तट पर बड़ा हादसा, यूरोप जा रही नाव हुई हादसे का शिकार, डूबने से 60 से अधिक लोगों की मौत