नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किमजोंग उन ने इस बार चलती ट्रेन से बैलिस्टिक मिसाइल दागकर दुनिया को चौकाया है. घने जंगल में रेल की पटरियों पर मौजूद ‘रेल-कार लॉन्चर’ के जरिए बैलिस्टिक मिसाइल की लॉन्चिंग की तस्वीर ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है.


मिसाइल का हुआ सफल टेस्ट


दरअसल उत्तर कोरिया ने ट्रेन में बने मिसाइल सिस्टम से पहली बार बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट किया है. इस सिस्टम की मदद से देश के किसी भी कोने से मिसाइल दाग सकेगा उत्तर कोरिया. सरकारी न्यूज एजेंसी के अनुसार मिसाइलों को ट्रेन पर बने मिसाइल रेजिमेंट के एक अभ्यास के दौरान लॉन्च किया गया. मिसाइल 800 किलोमीटर दूर एक समुद्र में एक सटीक लक्ष्य पर जा गिरी.


रेलवे बेस्ड मिसाइल प्रणाली का परीक्षण


North Korea के सेंट्रल न्यू एजेंसी(KCNA) के अनुसार बुधवार को छोड़ी गई यह मिसाइल का मकसद रेलवे बेस्ड मिसाइल प्रणाली का परीक्षण करना था. यह उत्तर कोरिया पर आए किसी भी खतरे और धमकी का जवाब देने में सक्षम है.


मिसाइल से होगा नॉर्थ कोरिया को फायदा?


ट्रेन से मिसाइल का परीक्षण कर नॉर्थ कोरिया अब देश के किसी भी कोने से मिसाइल दाग सकता है, इसका कारण है नॉर्थ कोरिया के हर ओर रेलवे नेटवर्क का होना, हालांकि यूद्ध के दौरान उत्तर कोरिया का रेलवे नेटवर्क हमलावरों के लिए आसान टारगेट भी हो सकता है. तानाशाह के इस मिसाइल परीक्षण पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने चिंता जताई है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शामिल देशों ने का कहना है कि इस तरह के मिसाइल टेस्ट शांति और सुरक्षा के लिए बड़े खतरे हैं.


दक्षिण कोरिया से है हथियारों की जंग


उत्तर कोरिया के पहले बुधवार को ही दक्षिण कोरिया ने भी सबमरीन लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था. हालांकि इसका सिस्टम बिना परमाणु हथियारों के डेवलप किया गया था, और ऐसा करने वाला दक्षिण कोरिया दुनिया का पहला देश बना था. उत्तर और दक्षिण कोरिया दोनों ही देश मिसाइलों और नए-नए हथियारों का लगातार परीक्षण कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें:


SCO सम्मेलन: दुशांबे में हुई जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री की मुलाकात, भारत ने साफ कहा- LAC पर शांति जरूरी


Gold Investment: सोने में निवेश करने की है इच्छा, तो जानें निवेश करने के बेस्ट ऑप्शन्स