Khalistan Terrorist Death: भारत में बैन किए गए संगठन खालिस्तान लिबरेशन फोर्स के पाकिस्तान स्थित प्रमुख लखबीर सिंह रोडे की मौत हो गई है. उसका अंतिम संस्कार पाकिस्तान में गुप-चुप तरीके से किया गया. लखबीर सिंह रोडे की मौत के खबर की पुष्टि उसके भाई और अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह रोडे ने की है. जसबीर सिंह के मुताबिक, लखबीर सिंह का अंतिम संस्कार पाकिस्तान में किया जा चुका है.


इंडियन एक्सप्रेस ने जसबीर सिंह के हवाले से बताया कि लखबीर सिंह की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है. जसबीर सिंह ने कहा, "हमें लखबीर सिंह रोडे के बेटे ने सूचित किया है कि पाकिस्तान में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया और वहीं उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया. वह डायबिटीज से पीड़ित थे. उनके दो बेटे, एक बेटी और पत्नी कनाडा में रहते हैं."


भारत से हुआ था फरार
लखबीर सिंह को यूएपीए के तहत आतंकवादी की सूची में डाला गया गया था. इसके बाद वह पाकिस्तान भाग गया था. हालांकि बाद में उसने अपने परिवार को कनाडा भेज दिया था. साल 2002 में भारत ने पाकिस्तान को 20 आतंकियों की लिस्ट दी थी और कहा था कि पाकिस्तान इन्हें भारत को सौंप दे. इसमें लखबीर सिंह रोडे का भी नाम था. हाल के सालों में लखबीर सिंह पर आरोप था कि उसने पंजाब में कई हमले कराए थे. 2021-2023 के बीच आतंकवाद से संबंधित मामलों में एनआईए लखबीर सिंह के खिलाफ छह मामलों में जांच कर रही है.


भारत भेजता था सीमा पार से हथियार


लखबीर सिंह पर केंद्र सरकार की डोजियर के मुताबिक, "लखबीर सिंह कथित तौर पर पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने और राजनीतिक नेताओं को निशाना बनाने के लिए सीमा पार से हथियारों और विस्फोटकों की खेप भारत भेजने में लगा हुआ है."


ये भी पढ़ें:
Israel Hamas War: 'गाजा में हमास के हर लड़ाके को मारने में जाती है दो नागरिकों की जान', जंग के बीच इजरायली अधिकारी का कबूलनामा