Japan New Sanctions On NK: जापान (Japan) ने अब उत्तर कोरिया (North Korea) पर नए प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है. मंगलवार को मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने बताया कि जापान मिसाइलों के विकास में शामिल समूहों की संपत्ति को फ्रीज करके उत्तर कोरिया के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाएगा. मात्सुनो ने कहा, "हम उत्तर कोरिया की बार-बार उकसाने वाली कार्रवाई को बर्दाश्त नहीं कर सकते जिससे जापान की सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा है."


जापान के ऊपर से दागी थी बैलिस्टिक मिसाइल


जापान ने नए प्रतिबंध लगाने का फैसला तब लिया है जब उत्तर कोरिया बीते कुछ दिनों से लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा है. हालात इतने बिगड़ गए थे कि उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से भी दो मिसाइलों को फायर कर परीक्षण किया. इसके बाद जापान में सुरक्षा को लेकर स्थिति चिंताजनक बन गई थी. जापान को इमरजेंसी अलर्ट तक घोषित करना पड़ा था. यही कारण है कि अब जापान ने उत्तर कोरिया के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है.


अप्रैल में भी लगाए गए थे प्रतिबंध


इससे पहले, अप्रैल के महीने में भी जापान ने उत्तर कोरिया पर मिसाइल डेवेलपमेंट (Missile Development) को लेकर प्रतिबंध लगाए थे. सरकार ने प्योंगयांग के परमाणु और मिसाइल विकास कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए चार रूसी संगठनों और एकांतवासी एशियाई देश के नौ व्यक्तियों की संपत्ति को फ्रीज करके उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों का विस्तार किया था.


अमेरिका ने भी लगाए आर्थिक प्रतिबंध


7 अक्टूबर को अमेरिका (America) ने भी उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाए थे. प्रतिबंधों की जानकारी देते हुए विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा था कि इस साल अकेले उत्तर कोरिया - या डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (DPRK) ने 41 बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की हैं, जिनमें से छह अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलें हैं.


इसके जवाब में उन्होंने घोषणा की कि संयुक्त राज्य अमेरिका डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया को पेट्रोलियम के निर्यात से संबंधित गतिविधियों के लिए "दो व्यक्तियों और तीन संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा रहा है, जो सीधे डीपीआरके हथियार कार्यक्रमों और इसकी सेना के विकास का समर्थन करते हैं."


ये भी पढ़ें-


ट्रम्प प्रशासन ने स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना की सटीक जानकारी देने से रोका था - जांच से हुआ खुलासा


Xi Jinping: 15 लाख से अधिक लोग कैद, हर 100 फीट पर गार्ड, जानिए किस तरह जिनपिंग के लिए हुई किलेबंदी