जापान ने अपनी खुद की डिजिटल करेंसी जारी करने को लेकर एक नया प्रयोग शुरू किया है. प्रयोग का पहला चरण इस सोमवार से आरंभ हो गया. इस चरण में डिजिटल मुद्रा जारी करने में व्यावहारिक चुनौतियों का अध्ययन किया जाएगा. आर्थिक क्षेत्र में जापान द्वारा किया जा रहा ये नया प्रयोग मार्च, 2022 तक पूरा हो सकेगा.


अभी लंबा चलेगा ये प्रयोग


बैंक ऑफ जापान ने एक बयान जारी कर बताया कि प्रयोग की अवधि में central bank digital currency (CBDC) को जारी करने, उसके वितरण और रिडीम करने में आने वाली तकनीकि चुनौतियों पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा.बैंक ऑफ जापान के मुताबिक इसके बाद ही प्रयोग का दूसरा चरण शुरू होगा. दूसरे चरण में अधिक विस्तृत कार्यों की जांच की जाएगी, मसलन डिजिटल मुद्रा की सीमाएं निर्धारित करना जो प्रत्येक यूनिट धारण कर सकेगी. बैंक ऑफ जापान के एक्जिक्युटिव डायरेक्टर शिनिची उचिदा ने पिछले महीने ही बताया था कि यदि आवश्यक हुआ तो सेन्ट्रल बैंक, पेमेन्ट सर्विस प्रोवाइडर्स और अंतिम उपयोगकर्ता (end users) को शामिल कर एक पायलट प्रोग्राम भी लॉन्च कर सकता है.


डिजिटल करेंसी में दूसरे देशों से आगे जापान


शिनिची उचिदा ने कहा कि बैंक ऑफ जापान के रुख़ में कोई बदलाव नहीं आया है. उन्होंने का कि BOJ की तुरंत डिजिटल मुद्रा जारी करने की योजना नहीं है. हमारा विश्वास है कि इस वक्त प्रयोग की शुरूआत करना एक आवश्यक कदम है. ग्लोबल सेन्ट्रल बैंक भी अपने फाइनेंशियल सिस्टम को आधुनिक बनाने के लिए क्रिप्टोकरेंसी के खतरे को दूर कर और अंतरराष्ट्रीय व घरेलू भुगतान की गति को बढ़ाकर डिजिटल मुद्रा को विकसित करने के प्रयास में हैं. जापान सहित ब्रिटेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंज, कनाडा जैसे देशों के केन्द्रीय बैंक डिजिटल करेंसी जारी करने की योजना पिछल काफई समय से बना रहे हैं. लेकिन जापान ने इसे जारी करने की दिशा में प्रयोग शुरू कर एक कदम आगे बढ़ा दिया है.


ये भी पढ़ें


क्या आप भी ऑफिस जल्दी छोड़ देते हैं ? जापान में दो मिनट पहले जाने पर सैलरी में होती है कटौती


इमरान सरकार का बड़ा फैसला, पाकिस्तान ने भारत से कपास और सूती धागे के आयात की दी इजाजत