Israel Police Attack Palestinian: इजरायली (Israel) सेना ने अल-अक्सा मस्जिद (Al-Aqsa) पर धावा बोल दिया और मंगलवार (4 अप्रैल) की रात कब्जे वाले पूर्वी यरुशलम में दर्जनों फिलिस्तीनी पूजा करने वालों पर हमला किया.


अल-अक्सा में छापे जानकारी के मुताबिक स्थानीय समय के अनुसार हमला रात लगभग 10 बजे शुरू हुआ, जब भारी हथियारों से लैस पुलिस अधिकारियों को पहली बार क़िबली प्रार्थना हॉल में आंसू गैस और स्टोन ग्रेनेड दागने से पहले साइट में प्रवेश करते देखा गया.


इजरायली सेना ने सैकड़ों लोगों को बनाया निशाना


अल-अक्सा मस्जिद में जहां सैकड़ों पुरुष, महिलाएं, बुजुर्ग लोग और बच्चे प्रार्थना करने के लिए रात में रुके हुए थे. इबादत करने वालों को जबरन उस जगह से हटा दिया गया जहां वे शांतिपूर्वक रमजान के पवित्र महीने में नियमों का पालन कर रहे थे. अल-अक्सा मस्जिद के अंदर के एक वीडियो में इजरायली अधिकारियों को बार-बार डंडों से लोगों को मारते हुए दिखाया गया है, जबकि वे फर्श पर लेटे हुए दिखाई दे रहे थे.


फिलिस्तीन रेड क्रीसेंट सोसाइटी (PRCS) ने कहा कि उसे अल-अक्सा मस्जिद में चोटों की कई रिपोर्ट मिली हैं, लेकिन घायलों की संख्या का अनुमान लगाने में सक्षम नहीं है, क्योंकि इजरायली सेना घायलों तक मेडिकल सर्विस पहुंचाने में मुश्किलें पैदा कर रही थी.


फिलिस्तीनियों ने हमले की निंदा की


घटना के बाद, सैकड़ों फिलिस्तीनियों ने हमले की निंदा की और सेना चौकियों पर इजरायली सैनिकों का सामना करने के लिए सड़कों पर उतर आए. गाजा, उम्म अल-फहम (इजरायल में एक फिलिस्तीनी शहर) और जॉर्डन की राजधानी अम्मान में भी रैलियां हुईं.


इजरायली अधिकारी रमजान की शुरुआत के बाद से हर रात अल-अक्सा मस्जिद से इबादत करने वालों को स्थानीय समयानुसार रात 9 बजे के आसपास तरावीह की नमाज खत्म होने के बाद से हटा रहे हैं. इस पर फ़िलिस्तीनियों का कहना है कि यह उनकी धार्मिक  स्वतंत्रता का उल्लंघन है.


ये भी पढ़ें:Israel Protest: इजरायल के पीएम ने रक्षा मंत्री योव गैलेंट की सलाह को किया खारिज, बदले में मिनिस्टर को दिखाया बाहर का रास्ता