Israel Hamas War: गाजा के अल-शिफा अस्पताल से सैकड़ों लोग भाग रहे हैं, ऐसा इसलिए हो रहा है कि क्योंकि शनिवार को अस्पताल के मेडिकल स्टाफ ने दावा किया था कि उन्हें इजरायली सेना ने एक घंटे के भीतर अल-शिफा खाली करने के अल्टीमेटम दिया है. हालांकि इजरायल ने इन दावों से इनकार किया है. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूएन की एक ज्वाइंट टीम ने अल-शिफा अस्पताल को 'डेथ जोन' बताया है.


टीम ने अल-शिफा की जांच की और कहा कि उसने अस्पताल के गेट पर सामूहिक कब्र मिला है. बीबीसी के मुताबिक, आसपास के लोगों ने बताया कि अस्पताल के गेट पर 80 लोगों को दफनाया गया है. 


अल-शिफा में क्या कर रही है इजरायली सेना?


इजरायली सेना का दावा है कि हमास के लड़ाके अल-शिफा अस्पताल के नीचे अपना बंकर इजरायल के खिलाफ ऑपरेशन को अंजाम दे रहे हैं. इजरायल ने कहा है कि जब तक वह बंकर और हमास के कमांड सेंटर को तलाश नहीं लेता उसकी तलाशी जारी रहेगी.


युद्ध विराम कितना मुमकिन?


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के मध्य पूर्व मामले के मुख्य सलाहकार ब्रेट मैकगर्क ने कहा है कि इजरायल-हमास जंग के बीच तब तक युद्धविराम संभव नहीं है जबतक हमास बंधक बनाए गए सभी महिलाओं और बच्चों को रिहा नहीं कर देता है. ब्रेट मैकगर्क ने बहरीन में एक सुरक्षा सम्मेलन के दौरान कहा, मानवीय राहत में इजाफा, ईंधन में वृद्धि, गाजा में ठहराव... तब आएगा जब बंधकों को रिहा कर दिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा, "हमास की जिम्मेदारी है कि वह ऐसे कदम उठाए कि जंग रुक जाए."


अमेरिका व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने सभी बंधकों को बिना किसी देरी के रिहा करने की तत्काल जरूरत को लेकर अमेरिका से चर्चा की है.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Reaction On India:'दुनिया में 57 देश मुसलमानों के है, लेकिन इंडिया...,' मोहम्मद शमी के नाम से स्टेडियम बनाए जाने पर बोली पाकिस्तानी आवाम