Israel Hamas War: हमास के साथ जारी जंग के बीच इजरायली सेना ने एक फुटेज जारी कर बड़ा दावा किया है. इजरायली सेना के मुताबिक, 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाके हमले के बाद बंधकों को गाजा शहर के अल-शिफा अस्पताल में ले गए. 


इजरायल डिफेन्स फ़ोर्स के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) से पोस्ट की गई एक वीडियो क्लिप में देखा जा सकता है कि शॉर्ट्स और हल्के नीले रंग की शर्ट पहने एक व्यक्ति को पांच लोग घसीट रहे हैं. वीडियो में तीन चार हथियारबंद लोग भी दिख रहे हैं वीडियो क्लिप में से एक, जिस पर 7 अक्टूबर सुबह 10:53 बजे का समय दिख रहा है.  


हथियारबंद लोगों के साथ दिख रहे बंधक 


एक अन्य क्लिप में सुबह 10:55 का समय दिख रहा है, जिसमें अंडरवियर में एक घायल व्यक्ति को सात लोग लादकर ले जा रहे हैं, उनमें से कम से कम चार हथियारबंद हैं, और कुछ लोग अस्पताल के स्क्रब पहने दिख रहे हैं. हालांकि एबीपी न्यूज इस फुटेज की सच्चाई की पुष्टि नहीं कर सका है.






शिफा अस्पताल का सीसीटीवी फुटेज वायरल 


इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा है कि यह नरसंहार के दिन, 7 अक्टूबर, 2023 को सुबह 10:42 बजे से 11:01 बजे के बीच शिफा अस्पताल का सीसीटीवी फुटेज है. जिसमें एक नेपाली नागरिक और एक थाई नागरिक दिख रहे हैं, जिन्हें इजरायली क्षेत्र से 7 अक्टूबर को किडनैप कर लिया गया था.  आईडीएफ के अनुसार, बंधकों में से एक घायल है और उसे अस्पताल के बिस्तर पर ले जाया जा रहा है और दूसरा चल रहा है.  


ऐसे में वीडियो पोस्ट करने के साथ ही कहा गया है कि हमास ने 7 अक्टूबर के नरसंहार के दिन शिफा अस्पताल परिसर का इस्तेमाल आतंकवादी बुनियादी ढांचे के रूप में किया था. बता दें कि अल-शिफा, गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल है. इजरायल की सेना बार-बार कह रही है कि हमास इसे बेस के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. 


ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में बेअदबी के लगे आरोप, मीट और शराब की चल रही थी पार्टी