हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर सीमा पार से हमला शुरू किया था. इस हमले के बाद मध्य-पूर्व की स्थिति पहले की तरह नहीं रही. तब से ही इजरायल में गूगल नेविगेशन ऐप अपने यूजर को देश में ट्रैफिक जाम नहीं दिखा रहा है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि इजरायल में गाजा या फिर लेबनान से रॉकेट रॉकेट दागे जा रहे थे. 


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि गूगल मैप्स और वेज (नेविगेशन ऐप) से ट्रैफिक की जानकारी नदारद है. इसके बावजूद यूजर को ये  बता दिया जा रहा है कि उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में कितना समय लग जाएगा.


गूगल के प्रवक्ता ने कहा, "ये फैसला हालिया घटनाओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. हमने ऐसे फैसले पहले भी जंग के हालातों को देखते हुए लिए हैं." हालांकि कंपनी ने ये नहीं बताया कि उसने गाजा में ट्रैफिक मैप को लेकर क्या फैसले लिए हैं या फिर क्या बदलाव क्या किए हैं. 


कब थमेगी जंग?


इजरायल-हमास जंग को 75 दिन पूरे हो चुके हैं. दोनों पक्षों की ओर से अब तक करीब 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. गाजा में इजरायली सेना के हमलों के बीच लोग मजबूर हैं, खाने-पीने की कमी, पानी, दवाईयों की कमी से जुझते लोग अनिश्चिता की ओर ताक रहे हैं. गाजा के कई इलाकों में बीमारियों के फैलने का खतरा पनप रहा है, लेकिन जंग थमने का नाम ही नहीं ले रही है.


अंतरराष्ट्रीय संगठन जंग रोकने की तमाम कोशिश कर रहे हैं लेकिन इजरायल ने कह दिया है कि जब तक वह हमास के अस्तित्व को मिटा नहीं देता है तब तक जंग जारी रहेगी. दूसरी तरफ हमास के नेता जंग को रोकने को लेकर कोई बात नहीं कर रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि हमास के नेता इजरायली खुफिया मोसाद के डर से अपना ठिकाना बदल रहे हैं.


ये भी पढ़ें:
US President Election: डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने पर लगी रोक, कोर्ट ने अयोग्य ठहराते हुए जानें क्या कहा