इजरायल-हमास जंग की वजह से एक बार फिर गाजा के नागरिकों की मुसीबत बढ़ गई है. एक सप्ताह के सीजफायर के बाद इलाके में फिर से मौतों का सिलसिला शुरू हो गया है. अमेरिकी विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सीजफायर टूटने का जिम्मेदार हमास को बताया है. उन्होंने कहा, "हमास महिला बंधकों को रिहा करने में आना-कानी कर रहा था.हमास नहीं चाहता था कि वे महिलाएं सार्वजनिक तौर पर उनके द्वारा किए गए यौन शोषणों का जिक्र करें."


प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि अमेरिका को इस बात का पूरा भरोसा है कि हमास ने बंधक महिलाओं के साथ रेप किया है. मैथ्यू मिलर ने कहा, "असल बात ये है कि वे महिलाओं को नहीं छोड़ रहे और न ही उनका नाम बता रहे हैं. वे नहीं चाहते हैं कि महिलाएं दुनिया को बताएं कि हिरासत के दौरान उनके साथ क्या हुआ."






गाजा के हालात


गाजा में इजरायली सैन्य हमले की वजह से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, गाजा में कम से कम 15,899 लोगों की मौत हुई, जबकि वेस्ट बैंक में 260 लोग मारे गए हैं. इलाके में कॉलेरा जैसी बीमीरियों का खतरा पनप रहा है, लोग कम से कम संसाधनों में जीने के लिए मजबूर हैं. अल-जजीरा के मुताबिक, नागरिकों को दक्षिणी इजरायल में एक जगह पर इकट्ठा किया जा रहा है. ये जगह एक एयरपोर्ट जितना बड़ा है.


गाजा में इजरायली सैन्य हमले की वजह से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. वेस्ट बैंक के रामल्लाह में मानवीय हितों की वकालत करने वाले बुशरा खलीदी ने अल-जजीरा से कहा, "इजरायली सेना के कहने पर लोग उत्तर से दक्षिण की ओर आए हैं लेकिन अब उन्हें एक एयरपोर्ट जितने बड़े इलाके में रहने को मजबूर किया जा रहा है और इन लोगों की संख्या 18 लाख है."


ये भी पढ़ें:


बाइडेन प्रशासन के सीनियर अधिकारी दिल्ली पहुंचे, सिख अलगाववादी नेता की कथित हत्या के प्रयास मामले पर हुई चर्चा