Israel Palestine Attack: इजरायल-हमास के बीच जारी जंग को एक महीने से अधिक हो चुके हैं. सात अक्टूबर के हमले के बाद इजरायल गाजा में हमास के खिलाफ अभियान चला रहा है. इसी बीच भारत में इजरायल के राजदूत ने भारतीयों से बेहद ही अपील की है. उन्होंने अपनी अपील में कहा है कि उनके देश के उन बंधकों के लिए 'आशा का दीया' जरूर जलाएं. 


भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलॉन ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, 'जिस तरह दिवाली पर भगवान राम की वापसी का जश्न दीये जलाकर मनाया जाता है, उसी तरह हमारे प्रियजनों की वापसी की उम्मीद में एक दीया जलाया जाना चाहिए.'


दिवाली पर दीया जलाने की अपील 


इजरायली राजदूत ने कहा, "हमारे 240 प्रियजनों को हमास के आतंकवादियों ने एक महीने से बंधक बना रखा है. हर दिवाली पर, हम दीये जलाकर भगवान राम की वापसी का जश्न मनाते हैं. आशा है कि हमारे प्रियजन वापस लौट आएंगे. हमें टैग करते हुए #DiyaOfHope का उपयोग करके अपनी तस्वीरें साझा करें.''


240 लोगों को कैद में रखा है हमास 


उन्होंने आगे कहा कि इजरायल ने हफ्तों तक इंतजार किया और नागरिकों को दक्षिण की ओर जाने को कहा, लेकिन हमास ने नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया. गौरतलब है कि बीते सात अक्टूबर को हमास ने अचानक इजरायली क्षेत्र पर हमला बोल दिया था, इस हमले में जहां 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हुई, वहीं हजारों लोग घायल हुए. इसके साथ ही हमास ने कई इजरायली  और विदेशियों समेत 240 लोगों को बंधक बना लिया. हमास ने अभी भी 240 लोगों को अपनी कैद में रखा है. इस हमले के बाद से इजरायल गाजा में घुसकर जवाबी कार्रवाई कर रहा है. 






गाजा में हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब तक के आंकड़े बताए हैं. अधिकारियों के मुताबिक मरने वालों की संख्या बढ़कर 10569 हो गई है. मरने वालों में 4324 बच्चे शामिल हैं. ये संख्या सात अक्टूबर से जारी संघर्ष में अब तक मारे गए लोगों की है. 


ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: जंग के बीच गाजा बना मासूम बच्चों का कब्रिस्‍तान, हर 10 मिनट में जा रही एक बच्चे की जान