Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम के लिए हुए समझौते के तहत रिहा किए गए फिलिस्तीनी बंदियों ने रिहाई का जश्न मनाया. इस दौरान उन्होंने कई हैरान करने वाले खुलासे किए. बंदियों ने बताया कि उन्हें इस बारे में कोई खबर नहीं थी कि गाजा में क्या हो रहा है?


पुलिस अधिकारी पर चाकू से हमला करने के आरोप में 16 साल की उम्र में गिरफ्तार की गई मारा बेकर ने कहा कि उन्हें जेल की कोठरी के बाहर क्या हो रहा था, उसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी. इजरायल ने उन्हें आठ साल से अधिक की जेल की सजा सुनाई थी. 


गाजा के बारे में नहीं थी जानकारी
मारा ने पत्रकारों से कहा कि रिहाई डील की खबर पूरी तरह से हैरान करने वाली थी. उन्होंने कहा कि वह 8 साल से जेल में बंद थीं और उन्हें पता नहीं था कि बाहर क्या हो रहा था. न उनको गाजा की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. उन्होंने कहा कि यह डील कई लोगों की मौत के बाद हुई है और इससे हम दुखी और असहज हो गए हैं.


39 फिलिस्तीनी बंदी रिहा
मेल ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक डील के तहत इजरायल ने कुल 39 फिलिस्तीनी बंदियों को रिहा किया है. इनमें 24 महिलाएं और 15 किशोर लड़के शामिल हैं. बदले में हमास ने थाईलैंड और फिलिपिनो के 11 और 13 अन्य इजरायली महिलाओं और बच्चों को रिहा कर दिया.


7 अक्टूबर के बाद पहली बार संघर्ष विराम
यह 7 अक्टूर को शुरू युद्ध के बाद पहला संघर्ष विराम है. इस समझौते के तहत गाजा के लोगों आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई भी की जाएगी. युद्धविराम के दौरान कम से कम 50 इजरायली बंधकों को रिहा किए जाने की उम्मीद है. इसके बदले में इजरायल 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा.


यह भी पढ़ें- किंग चार्ल्स को 100 मिलियन पाउंड क्यों करने पड़ रहे हैं एथिकल इन्वेस्टमेंट फंड में ट्रांसफर? जानें मर चुके लोगों से इसका कनेक्शन