Israel Benjamin Netanyahu: इजरायल जैसे ताकतवर देश की कमान एक बार फिर बेंजामिन नेतन्याहू के हाथों में होगी.  नेतन्याहू के नेतृत्व वाले दक्षिणपंथी दलों के गठबंधन ने संसद में बहुमत हासिल कर लिया है. इस गठबंधन ने 120-सदस्यीय संसद में 64 सीट जीतकर बहुमत हासिल कर लिया. जिसके बाद इजरायल के अगले पीएम नेतन्याहू होंगे. उनकी इस जीत के बाद इजरायल में जश्न का माहौल है. साथ ही इजराइल के प्रधानमंत्री याइर लापिड ने चुनाव में हार स्वीकार करते हुए विपक्षी नेता बेंजामिन नेतन्याहू को फोन कर जीत की बधाई भी दी. उनके अलावा पीएम मोदी समेत देशभर के तमाम बड़े नेताओं ने भी उन्हें जीत की बधाई दी है. 


चुनाव में मिली हार के बाद याइर लापिड ने नेतन्याहू से कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के सभी विभागों को सत्ता के हस्तांतरण की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने ट्वीट किया, 'इजराइल की संकल्पना किसी भी राजनीतिक विचार से ऊपर है. मैं नेतन्याहू को इजराइल और यहां के लोगों के लिए शुभकामनाएं देता हूं.'


बता दें कि इजरायल में लगातार राजनीतिक अस्थिरता बनी हुई थी, जिसके बाद पिछले तीन सालों में यहां के लोगों ने पांचवी बार वोटिंग की है. यहां हर बार छोटे-छोटे दल मिलकर सरकार बनाते हैं, लेकिन बाद में आपसी मतभेदों के चलते सरकार गिर जाती है. लोगों को उम्मीद है कि अब नेतन्याहू के नेतृत्व वाली सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी. 


2021 में नेतन्याहू को लगा था झटका
इजराइल में कई सालों तक लगातार नेतन्याहू राजनीतिक रूप से अजेय थे, लेकिन 2021 में पार्टियों के विपक्ष के गठबंधन ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया. ये उनके लिए एक करारा झटका लगा था. इस गठबंधन का एकमात्र लक्ष्य उन्हें सत्ता से बाहर करना था. इजराइल में 2019 में 73 वर्षीय नेतन्याहू पर रिश्वतखोरी, धोखाधड़ी एवं विश्वासघात के आरोप लगने के बाद से राजनीतिक गतिरोध चला आ रहा है. नेतन्याहू इजराइल के सर्वाधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे हैं, जिन्होंने लगातार 12 साल तक और कुल मिलाकर 15 साल तक देश पर शासन किया. 


पीएम मोदी ने दी बधाई
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नेतन्याहू को जीत की बधाई दी. मोदी ने ट्वीट किया, 'चुनाव में जीत पर मेरे प्रिय मित्र नेतन्याहू को बधाई. मैं भारत-इजराइल रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए हमारे संयुक्त प्रयासों को जारी रखने के लिए उत्सुक हूं.' पीएम मोदी ने भारत-इजराइल रणनीतिक साझेदारी को प्राथमिकता देने के लिए लापिड को भी धन्यवाद दिया. प्रधानमंत्री मोदी और नेतन्याहू की दोस्ती काफी अच्छी है, दोनों ही नेता एक दूसरे के साथ कई बार मुलाकात और बातचीत कर चुके हैं. बता दें कि इजरायल हमेशा से ही भारत का अच्छा दोस्त रहा है, हर बड़े मौके पर इजरायल ने भारत की मदद की है. 


ये भी पढ़ें- Imran Khan Attack: इमरान खान पर हमले के बाद पाकिस्तान में गृहयुद्ध जैसे हालात, सेना को सौंपी जा सकती है कमान