Israeli–Palestinian Conflict : इजरायल और फिलिस्तीन दो ऐसे देश हैं, जिनका विवाद काफी लंबे समय से चला आ रहा है. ऐसे में दोनों देशों के बीच अक्सर झड़प देखने को मिल जाती है. सोमवार को इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक में उग्रवादियों के गढ़ माने जाने वाले जेनिन शहर पर ताबड़तोड़ हवाई हमले किए. जिसमें 8 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई. वहीं 50 से अधिक लोग घायल हैं. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मरने वालों की संख्या अभी बढ़ सकती है.


आइये, आपको सोमवार को हुए जबरदस्त हमले की दस बड़ी बातें बताते हैं.


1- सोमवार को वेस्ट बैंक में इजरायली सेना द्वारा किया गया ऑपरेशन, 20 वर्षों में सबसे बड़े ऑपरेशनों में से एक था. इलाके में पूरे दिन गोलीबारी और विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं. जिससे स्थानीय लोग दहशत में दिखे.


2- इजरायली सेना द्वारा सोमवार को किये गए ड्रोन हमले , दो दशक पहले हुए सैन्य हमलों की याद दिलाते हैं. जब दूसरे फिलिस्तीनी विद्रोह के दौरान बड़े पैमाने पर  हमले हुए थे. 


3- इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सैनिक सोमवार की सुबह जेनिन शरणार्थी शिविर में घुसे और एक साल से अधिक समय से चल रहे संघर्ष के दौरान इलाके में सबसे बड़ा अभियान चलाया. 


4- वेस्ट बैंक में इजरायली सेना के हवाई हमलों के बाद आतंकियों ने जेनिन शरणार्थी शिविर को खाली कर दिया है. हमास, इस्लामिक जिहाद और फतह सहित आतंकवादी समूहों के सैकड़ों लड़ाके शिविर में रहते हैं. 


5-गौरतलब है कि बीते एक साल में जेनिन शहर में सेना की छापेमारी बढ़ गई है, जबकि फिलिस्तीनियों द्वारा इजरायलियों के खिलाफ घातक हमले किए जा रहे हैं.


 6- इजरायली सेना अनुसार, इस अभियान का उद्देश्य आतंकीयों के ठिकाने को नष्ट करना तथा हथियार जब्त करना था. उन्होंने बताया कि तकरीबन 2,000 सैनिकों ने इस अभियान में भाग लिया .


7- इजरायली सेना के अनुसार, उसके सैनिको ने छोटे पेलोड का उपयोग करके 'सटीक' ड्रोन हमलों के साथ एक इमारत पर हमला किया, जिसमें जेनिन ब्रिगेड के लड़ाकों के लिए एक कमांड सेंटर बनाया गया था.


8- फिलिस्तीनी मीडिया के अनुसार, इजरायली सेना के हमलों के कारण स्थानीय निवासियों का जनजीवन बाधित हो गया, कुछ इलाकों में बत्ती गुल हो गयी और सेना के एक बुलडोजर को संकरी गलियों से गुजरते हुए देखा गया.


9- बताते चलें कि वेस्ट बैंक इजरायल के कब्जे में है और यहां बड़ी संख्या में फिलिस्तानी शरणार्थी रहते हैं.


10- फिलिस्तीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि इजरायली सेना ने जेनिन के खिलाफ एक खुला जंग शुरू कर दिया है.


ये भी पढ़ें: UP: जेल में फिर शुरू होगा मुलाकातों का सिलसिला, कोरोना के चलते 16 महीने से लगी थी रोक