Train Derailed In Eastern Iran: ईरान के पूर्वी (Iran) इलाके में बुधवार को एक पैसेंजर ट्रेन पटरी से उतर गई. ईरान टीवी के मुताबिक इस घटना में 10 पैसेंजर्स के मारे जाने और 50 के घायल होने की सूचना है. इन घायलों में से कुछ की हालत बेहद गंभीर है. इस दौरान हताहतों की संख्या में  बढ़ोतरी होने की आशंका भी जताई जा रही है. 


ईरान में तड़के सुबह के अंधेरे में ट्रेन के सात डिब्बों में से चार पटरी से उतर गए. यह हादसा तबास (Tabas) शहर के रेगिस्तानी इलाके के पास हुआ. रिपोर्ट के मुताबिक इस घटनास्थल पर राहत टीम की एंबुलेंस टीम और तीन हेलीकॉप्टर के रवाना कर दिए गए हैं. रिमोट इलाके में होने की वजह से यहां कम्युनिकेशन पुअर है.


कहां उतरी ट्रेन पटरी से


शहर तबास से 50 किलोमीटर दूर और राजधानी तेहरान (Tehran) से लगभग 550 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में के इस रेल ट्रैक पर ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतर गए. यह रेलवे ट्रैक याज़्ड (Yazd) के सेंट्रल सिटी को शहर से जोड़ता है. रिपोर्ट के मुताबिक इस हादसे की जांच चल रही है, लेकिन रिपोर्ट कहती हैं कि ट्रेन के एक खुदाई करने और मिट्टी हटाने वाली मशीन (Excavator) से टकराने के बाद ये हादसा हुआ. 


ईरान है दुनिया सबसे खराब ट्रैफिक सेफ्टी रिकॉर्ड वाला एक देश


ईरान में साल 2016 में भी एक ट्रेन क्रेश हुआ था. जिसमें दर्जनों लोग मारे गए थे और कई लोग घायल हुए थे. ईरान में सालाना 17000 मौतें हाईवे पर होती हैं, यह दुनिया के सबसे बुरे ट्रैफिक सेफ्टी रिकॉर्ड रखने वाला देश है. यहां ट्रैफिक हादसों में बड़े स्तर पर होने वाली मौतों के लिए ट्रैफिक लॉ की रिस्पेक्ट न करना, असुरक्षित वाहन और अपर्याप्त इमरजेंसी सेवाओं को जवाबदेह ठहराया जाता है. 


ये भी पढ़ें:


Israel-Iran Relations: इजराइल के पीएम का आरोप- ईरान ने परमाणु कार्यक्रम की जांच से बचने के लिए चुराए यूएन के दस्तावेज


Iran Building Collapse: ईरान में इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 33 हुई, मलबा हटाने का काम अभी भी जारी