ईरान (Iran) ने संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के परमाणु निगरानी (Nuclear Watchdog) संस्था के दो निगरानी कैमरों (Surveillance Cameras) को बंद कर दिया, जो उसके एक परमाणु स्थल पर नजर रख रहे थे. राज्य टेलीविजन ने बुधवार को बताया. रिपोर्ट ने साइट की पहचान नहीं बताई, लेकिन यह तेहरान (Tehran) द्वारा एक नई दबाव तकनीक प्रतीत होती है क्योंकि पश्चिमी राष्ट्र (Western Nations) अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (International Atomic Energy Agency) की इस सप्ताह एक बैठक में ईरान की निंदा करना चाहते हैं.


ईरानी राज्य टेलीविजन रिपोर्ट ने दो कैमरों को "OLEM संवर्धन स्तर और प्रवाहमापी (OLEM enrichment levels and flowmeters)" की निगरानी के रूप में वर्णित किया. यह IAEA के ऑनलाइन संवर्धन मॉनिटरों (Enrichment Monitors) को संदर्भित करता प्रतीत होता है, जो संवर्धन सुविधाओं पर पाइपिंग के माध्यम से यूरेनियम गैस (Uranium Gas) के संवर्धन को देखते हैं.


ईरान और विश्व शक्तियों के बीच 2015 में हुआ था समझौता
ईरान और विश्व शक्तियां 2015 में परमाणु समझौते के लिए सहमत हुए थे, जिसमें तेहरान ने आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले में यूरेनियम के अपने संवर्धन को काफी हद तक सीमित कर दिया.


2018 में, तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एकतरफा रूप से अमेरिका को समझौते से वापस ले लिया, व्यापक मध्य पूर्व में तनाव बढ़ा दिया और हमलों और घटनाओं की एक श्रृंखला को जन्म दिया.


IAEA ने ईरान के कदम को स्वीकार नहीं किया
वियना स्थित IAEA ने ईरान (Iran) के इस कदम को तुरंत स्वीकार नहीं किया. एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक एजेंसी ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.


यह भी पढ़ें: 


Naval Port Expansion: चीन और कंबोडिया ने नौसैन्य बंदरगाह विस्तार परियोजना की शुरू, अमेरिकी चिंताओं पर कही ये बात


ISIS की महिला बटालियन का नेतृत्व करने वाली अमेरिकी महिला दोषी करार, 100 महिलाओं को दी थी आतंकी ट्रेनिंग