Iran Police Station Attack: ईरान के दक्षिण पूर्वी हिस्से में एक पुलिस स्टेशन पर बीती रात 14 दिसंबर को संदिग्ध अलगाववादियों ने हमला कर दिया. AP की रिपोर्ट के मुताबिक इस हमले में 11 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. ईरान की सरकारी टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक एक अलगाववादी समूह के संदिग्ध सदस्यों ने राजधानी तेहरान से लगभग 1,400 किलोमीटर (875 मील) दक्षिण-पश्चिम में रस्क शहर में देर रात 2 बजे पुलिस स्टेशन पर हमला किया.


सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत के डिप्टी गवर्नर अली रेजा मरहेमाती ने कहा कि पुलिस ने भी जवाबी गोलीबारी में कई हमलावरों को मार गिराया.  इस हमले में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी समेत कई अन्य पुलिस कर्मी मारे गए और कई बुरी तरह से घायल हो गए.


अलगाववादी समूह जैश-अल-अदल जिम्मेदार
ईरान की स्टेट टीवी ने इस हमले के लिए अलगाववादी समूह जैश-अल-अदल को जिम्मेदार ठहराया है. 2019 में जैश अल-अदल ने एक बस पर आत्मघाती बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड बल के 27 सदस्य मारे गए थे. हाल के महीनों में सुन्नी बहुल क्षेत्र में आतंकवादियों और छोटे अलगाववादी समूहों ने सरकार के खिलाफ निम्न-स्तरीय विद्रोह के हिस्से के रूप में पुलिस स्टेशनों पर हमला किया है.


ईरान के सबसे कम विकसित क्षेत्रों में से एक
सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत ईरान के सबसे कम विकसित क्षेत्रों में से एक है. तेहरान में 22 वर्षीय महिला महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत पर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के बाद यह रैलियों पर भारी कार्रवाई का स्थान था, जिसे कथित तौर पर अनुचित तरीके से इस्लामी घूंघट पहनने के लिए हिरासत में लिया गया था.


ये भी पढ़े:Pakistan Crime: पाकिस्तान में बच्चों को मारकर खाने वाला हैवान गिरफ्तार! 3 साल से कम उम्र के 2 बच्चों को उतारा मौत के घाट