शुक्रवार को ईरान के परमाणु वैज्ञानिक की हत्या कर दी गई जिसे लेकर कई नई बाते सामने आई हैं. इस हत्या के तौर ईरान इजरायल को आरोपी मान रहा है. इस घटना के बाद इजरायल की तरफ कोई प्रतिक्रिया नहीं आई. ऐसा बताया जा रहा है कि 62 लोगों के समूह ने मिल कर परमाणु वैज्ञानिक फखदीजादेह की हत्या की साजिश को अंजाम दिया था. ईरानी मीडिया के मुताबिक जिस हथियार से वैज्ञानिक की हत्या की गई वह इजरायल में तैयार किया गया था.


डेली मेल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार ईरान के रक्षा मंत्रालय के रिसर्च एंड इनोवेशन ऑर्गेनाइजेशन के चीफ फखरीजादेह की हत्या के साजिशन तेहरान के हाईवे पर 12 लोगों का जमावड़ा था. इसके अवाला हत्या को अंजाम देने में 50 लोग अलग अलग जगहों से मारने वाले की मदद कर रहे थे. ईरान के पत्रकार मोहम्मद अहवाजे ने लीक डॉक्यूमेंट्स के आधार पर इसका दावा किया है.


ईरान के फखरीज़ादेह की हत्या के लिए ईरान के लंबे समय के दुश्मन, इजरायल को दोषी ठहराया है, जो डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति पद के बचे हुए हफ्तों में पश्चिम और इजरायल के साथ एक नए टकराव की धमकी को बढ़ा रहे हैं.


2018 से तेहरान और वाशिंगटन के बीच तनाव बढ़ गया है, जब ट्रम्प ने ईरान के 2015 के परमाणु समझौते को छह शक्तियों के साथ बाहर कर दिया और ईरान की अर्थव्यवस्था को पंगु बनाने वाले प्रतिबंधों को फिर से लागू किया. इसके प्रतिशोध में, तेहरान ने धीरे-धीरे अपने परमाणु कार्यक्रम पर समझौते के प्रतिबंधों का उल्लंघन किया.


वहीं तेहरान ने हमेशा परमाणु हथियार से इनकार किया है.